close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

737 मैक्स दुर्घटनाओं के बाद बोइंग ने उत्पादन में कटौती की

इथियोपिया और इंडोनेशिया में 737 मैक्स एयरलाइन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की घटनाओं के बाद बोइंग अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले एयरलाइन के उत्पादन में अस्थायी रूप से कटौती कर रहा है.

737 मैक्स दुर्घटनाओं के बाद बोइंग ने उत्पादन में कटौती की

शिकागो : इथियोपिया और इंडोनेशिया में 737 मैक्स एयरलाइन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की घटनाओं के बाद बोइंग अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले एयरलाइन के उत्पादन में अस्थायी रूप से कटौती कर रहा है. बोइंग ने एक बयान में कहा है कि उत्पादन मध्य अप्रैल से 52 विमान प्रति माह से घटकर 42 विमान प्रतिमाह तक हो जाएगा. इन विमानों का संचालन फिलहाल बंद कर दिया गया है, जांच से पता चला है कि इसे एंटी-स्टॉल प्रणाली में खराबी है.

हादसे में 157 यात्रियों की हुई थी मौत
मार्च में अदीस अबाबा से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद एक इथियोपियाई एयरलाइंस 737 मैक्स दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार सभी 157 लोग मारे गए. इसी तरह, महज पांच महीने पहले इंडोनेशियाई एयरलाइन लॉयन एयर जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. दुर्घटना में 189 लोग मारे गए थे. दोनों मामलों में, प्रारंभिक निष्कर्षो से पता चला है कि पायलटों को एंटी-स्टॉल प्रणाली जिसे एमसीएएस के रूप में जाना जाता है, के साथ कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी.

इस कारण हुआ था इथोपिया विमान हादसा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

इथियोपिया के अधिकारियों द्वारा गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि दुर्घटना के पहले फ्लाइट ईटी302 के पायलटों ने बोइंग द्वारा अनुशंसित प्रक्रियाओं का बार-बार पालन किया था. मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनिस मुइलेनबर्ग की ओर से बयान में कहा गया, 'अब हम जानते हैं कि हाल ही में लॉयन एयर फ्लाइट 610 और इथियोपियन एयरलाइंस फ्लाइट 302 दुर्घटनाएं एक श्रृंखलाबद्ध घटनाओं के रूप में हुई है जिसमें एक आम चेन लिंक के तौर पर देखा जाए तो विमान के एमसीएएस फंक्शन में खराबी थी.

हमारे पास इस जोखिम को समाप्त करने की जिम्मेदारी है और हम जानते है कि इसे कैसे करना है.' उन्होंने दोहराया कि बोइंग एमसीएएस सॉफ्टवेयर को अपडेट करने और मैक्स पायलटों के लिए नए प्रशिक्षण को अंतिम रूप देने की दिशा में प्रगति कर रहा है.