अगर आपके बैंक अकाउंट में नहीं है पैसे, तो भी मिल जाएंगे 10 हजार रुपये; जानिए कैसे
Advertisement

अगर आपके बैंक अकाउंट में नहीं है पैसे, तो भी मिल जाएंगे 10 हजार रुपये; जानिए कैसे

Money Tips: अगर आपका जन-धन अकाउंट है और उसमें बैलेंस नहीं है, तो भी आपको 10 हजार रुपये मिल सकते हैं. ये रुपये ऑवरड्रॉफ्ट सुविधा के तहत मिलेंगे. आइए बताते हैं इसके बारे में सबकुछ.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. अगर आपसे पास बैंक है और उसमें पैसे नहीं हैं, तो भी आपको 10 हजार रुपये मिल सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका जन-धन अकाउंट होना चाहिए. अगर आपने प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत अकाउंट नहीं खुलवाया है तो अभी खुलवा लें. जन-धन योजना के तहत जीरो बैलेंस (Zero Balance Account) पर बैंक अकाउंट खोले जाते हैं. केंद्र सरकार की इस योजना को 7 साल पूरे हो चुके हैं और अब तक इसके 41 करोड़ से ज्यादा अकाउंट खोले जा चुके हैं. इस योजना में बीमा समेत कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसी में से एक सुविधा है ऑवरड्रॉफ्ट की. आइए इसके बारे में बताते हैं.

  1. प्रधानमंत्री जन-धन योजना को हो चुके हैं 7 साल
  2. जीरो बैलेंस में खोले जाते हैं बैंक अकाउंट
  3. ऑवरड्रॉफ्ट सुविधा के तहत मिलेंगे 10 हजार रुपये

ऐसे मिलेंगे 10 हजार रुपये

जन-धन योजना के तहत आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल जाएगी. ये सुविधा कम वक्त के लोन की तरह है. पहले ये रकम 5 हजार रुपये हुआ करती थी. सरकार ने अब इसको बढ़ाकर 10 हजार कर दिया है. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है.

ये भी पढ़ें: Aadhaar दिखाओ नया LPG गैस कनेक्शन पाओ, वह भी मिनटों में! सब्सिडी का भी मिलेगा फायदा

2014 में शुरू हुई थी योजना

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू करने की घोषणा की थी. इसी साल 28 अगस्त को इस योजना को शुरू किया गया था. इस योजना के तहत छह जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या 41.6 करोड़ हो गई. सरकार ने 2018 में अधिक सुविधाओं व लाभों के साथ इस योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया.

जनधन योजना में मिलती हैं कई सुविधाएं

- जनधन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है. 
- इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है. 
- आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है.
- इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है.
- इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है.

ये भी पढ़ें: केवल 15 हजार रुपये में स्टार्ट करें ये बिजनेस, 3 महीने में होंगे 3 लाख के मालिक

बिजनेस से जुड़ी सभी खबरें यहां क्लिक करके पढ़ें

Trending news