Exclusive- कॉर्पोरेट सेक्टर को दिया बूस्ट, मिलेंगी नौकरियां, मिडिल क्‍लास के घर आएगा पैसा: वित्त मंत्री
Advertisement

Exclusive- कॉर्पोरेट सेक्टर को दिया बूस्ट, मिलेंगी नौकरियां, मिडिल क्‍लास के घर आएगा पैसा: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि कोरोना काल में जिस तरह से लोगों की नौकरियां गईं ऐसे में कॉर्पोरेट सेक्टर को बूस्ट देना जरूरी था. कॉर्पोरेट सेक्टर को बूस्ट देने से लोगों को नौकरियां मिलेंगी और मिडल क्लास के घर में पैसा आएगा.

Exclusive- कॉर्पोरेट सेक्टर को दिया बूस्ट, मिलेंगी नौकरियां, मिडिल क्‍लास के घर आएगा पैसा: वित्त मंत्री

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने देश का बजट (Budget 2021) पेश कर दिया है. बजट से कॉर्पोरेट जगत में खुशी की लहर है लेकिन आम जनता को इससे राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने Zee Media से एक्सक्लूसिव बातचीत में बजट की बारीकियों पर खुलकर बातचीत की. 

मिडल क्लास के लिए सरकार ने बनाई ये रणनीति

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने आम जनता से लेकर कॉर्पोरेट तक सभी के बारे में सोचकर यह बजट पेश किया है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिस तरह से लोगों की नौकरियां गईं ऐसे में कॉर्पोरेट सेक्टर को बूस्ट देना जरूरी था. कॉर्पोरेट सेक्टर को बूस्ट देने से लोगों को नौकरियां मिलेंगी और मिडल क्लास के घर में पैसा आएगा. ऐसे में बजट में मिडल क्लास को कुछ नहीं मिला ये कहना गलत है. 

ये भी पढ़ें- बजट की बारीकियों के बीच जानिए आपको क्‍या मिला? जेब पर कितना पड़ा असर

कॉर्पोरेट सेक्टर को बूस्ट से नौकरियां बढ़ेंगी

वित्त मंत्री ने कहा, 'हमारे देश के युवा, उद्यमी, ट्रेडर्स विपरीत परिस्थितियों में लगातार अपना बेस्ट करने की कोशिश कर रहे हैं. खासकर लॉकडाउन के बाद जब धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई, हर किसी ने अपनी परेशानियों को भूलकर आगे बढ़ने की कोशिश की. ऐसे में सरकार का इरादा टैक्सेशन को बढ़ाना नहीं था. हमारा मकसद ये था कि ऐसा बजट बनाया जाए जिससे डिमांड बढ़े, छोटे-मझोले कारोबारियों को भी बूस्ट मिले. जिससे मार्केट में नौकरियां बढ़ेंगी. लोगों के हाथ में पैसा आएगा.'

युवाओं के लिए सरकार का खास प्लान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये बजट आम आदमी को ध्यान में रखकर बनाया गया है. उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे अन्य सेक्टर्स को फोकस में रखा गया है जिससे लोगों को नौकरियां मिलेंगी और उन्हें घर संभालने के लिए पैसे मिलेंगे. उन्होंने कहा कि युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए हमने जापान और UAE के साथ हाथ मिलाया है. जिससे हमारे देश के युवाओं को इन देशों में आसानी से नौकरियां मिल सकेंगी.

LIVE TV

आपके लिए कैसा है बजट आम आदमी के लिए बजट कैसा है इसे आसान तरीके से समझाने के लिए हमने 7 प्वाइंट निकाले हैं. सिर्फ 7 प्वाइंट में आप समझ सकते हैं कि ये बजट आपके लिए कैसा है

1. सैलरी वाले मायूस- इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं

2. दादा जी खुश हुए- बुजुर्गों(75+) को टैक्स रिटर्न से छूट

3. गृहणियों पर बोझ- दाल, काबूली चना और सेब महंगे

4. आपकी सेहत सुधरेगी- स्वास्थ्य बजट में 135 % की बढ़ोतरी

5. छा गए छात्र- 100 नए सैनिक स्कूल खुलेंगे, 15000 स्कूल आदर्श बनेंगे, उच्च शिक्षा आयोग बनेगा

6. किसानों की जय हो- MSP से डेढ़ गुना कीमत पर खरीदारी

7. पोर्टल पर मजदूर- कौशल के आधार पर मिलेगी नौकरी

Trending news