मोदी सरकार माफ करने जा रही है किसानों का 1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज!

मोदी सरकार जल्द ही एक बहुत बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिससे बैंकिंग सेक्टर, बाजार और पूरी की पूरी अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ने की संभावना है. 

मोदी सरकार माफ करने जा रही है किसानों का 1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज!
सरकार चरणबद्ध तरीके से करेगी कर्जमाफी का ऐलान...

नई दिल्लीः मोदी सरकार जल्द ही एक बहुत बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिससे बैंकिंग सेक्टर, बाजार और पूरी की पूरी अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ने की संभावना है. केंद्र एक योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत देशभर के किसानों का एक लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जाएगा.

हमारे सहयोगी चैनल ZEE BUSINESS की एग्जिक्यूटिव एडीटर स्वति खंडेलवाल को मिली जानकारी के अनुसार सरकार चरणबद्ध तरीके से इसका ऐलान करेगी. किसानों के लिए पहले चरण में 25,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी का ऐलान कर सकती है. किसानों के लिए यह बड़ी राहत होगी. 

लॉकडाउन से किसानों पर पड़ा है बड़ा असर
कोरोना वायरस के चलते किसानों पर बड़ा असर पड़ा है. फल-सब्जियों की मांग गिरने से थोक बाजारों में कीमतें काफी कम हो गई हैं. इसके साथ ही खरीफ सीजन तैयार फसल जैसे कि गेहूं, सरसों आदि को किसान मंडी में बेच नहीं पाए हैं. ऐसे में किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है. थोक मंडी में प्याज 500 रुपये क्विंटल के आसपास चल रही है, जिससे किसानों की लागत तक नहीं निकल पा रही है. यही हाल टमाटर का है. दिल्ली के फुटकर बाजारों में टमाटर 10-15 रुपये किलो में बिक रहा है.

पाकिस्तान से आई टिड्डियों ने बढ़ा दी परेशानी
देश के कई राज्यों जैसे कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली और गुजरात में टिड्डियों का दल आतंक मचाए हुए है. इन टिड्डियों ने इन राज्यों में फसल को बर्बाद कर दिया है. ऐसे में अब किसानों को इस तरह का पैकेज देने से उनको काफी राहत मिलेगी. 

पिछले दिनों आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmanirbhar Bharat Package) के तहत 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. इस पैकेज में भी एक बड़ा हिस्सा किसान, खेती और उससे जुड़े काम-धंधों के लिए था. इस पैकेज में किसानों के लिए 30,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त इमर्जेन्सी वर्किंग कैपिटल फंडिंग की व्यवस्था की गई थी.