close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फेसबुक-आधार लिंक करने का मामला, SC ने सरकार से पूछा- कोई गाइडलाइंस बना रहे हैं?

Facebook Aadhar Linkage  : सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सएप (WhatsApp) को आधार से लिंक करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है.

फेसबुक-आधार लिंक करने का मामला, SC ने सरकार से पूछा- कोई गाइडलाइंस बना रहे हैं?

नई दिल्ली : सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सएप (WhatsApp) को आधार से लिंक करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. शीर्ष अदालत ने सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा कि क्या सरकार सोशल मीडिया को रेगुलेट करने के लिए कोई गाइडलाइंस बना रही है. सरकार की तरफ से जवाब मिलने के बाद ही अदालत यह तय करेगी कि क्या इसे लेकर अलग-अलग हाई कोर्ट में चल रहे मुकदमों को सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर किया जाए या नहीं.

अगली सुनवाई अब 24 सितंबर को
इस मामले की अगली सुनवाई अब 24 सितंबर को होगी. फेसबुक का कहना है कि यह मामला लोगों की निजता को प्रभावित करने वाला है, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ही इस पूरे मामले में सुनवाई करे. आपको बता दें पिछले दिनों तमिलनाडु सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है कि फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए.

यह भी देखें:

तमिलनाडु सरकार का तर्क था कि ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है. वर्तमान में इसके 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स सिर्फ भारत में हैं.