इस सरकारी विभाग में निकलीं 70 हजार भर्तियां, जानें इस वायरल खबर की सच्चाई
Advertisement

इस सरकारी विभाग में निकलीं 70 हजार भर्तियां, जानें इस वायरल खबर की सच्चाई

कोरोना काल में बेरोजगारी और रोजगार से संबंधित खबरें सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल होती हैं. इनमें से कई खबरें सच्ची होती हैं, वहीं कुछ खबरों को जो झूठी होती हैं, उनको भी सच की तरह वायरल किया जाता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना काल में बेरोजगारी और रोजगार से संबंधित खबरें सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल होती हैं. इनमें से कई खबरें सच्ची होती हैं, वहीं कुछ खबरों को जो झूठी होती हैं, उनको भी सच की तरह वायरल किया जाता है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार पूरे देश में बेरोजगारों के लिए 70 हजार वैकेंसी आबकारी विभाग में निकाली है. 

आबकारी विभाग से होती है सबसे ज्यादा कमाई

इस खबर के मुताबिक सरकार को सबसे ज्यादा आमदनी टैक्स के रूप में ही होती है और सबसे ज्यादा आबकारी विभाग से होती है तो सरकार द्वारा 50 फीसदी और दुकानों की अनुमति दे दी गई है. जिसके कारण आबकारी विभाग ने समस्त राज्यों में 70 हजार से अधिक नियुक्तियां निकाली गई हैं.  

इस बारे में सरकार ने नोटिफिकेशन भी निकाला है. इस नोटिफिकेश के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019 एवं 2020 के उपरांत देशी शराब, विदेशी शराब, बीयर, की फुटकर बिक्री की दुकानों एवं मॉडल शॉप के नवीन पंजीकरण हेतु इस प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है. जिसके चलते सरकार ने ये निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ेंः केंद्र सरकार दे रही है 50 लाख रुपये जीतने का मौका, जीतना होगा ये GRAND ICT चैलेंज

फर्जी है खबर
भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (PIB) ने वायरल हो रही इस पोस्ट का फैक्ट चेक करते हुए कहा है कि ये खबर पूरी तरह से फर्जी है. आबकारी विभाग से किसी तरह का ऐसा नोटफिकेशन जारी नहीं किया गया है. 

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

ये भी देखें-

Trending news