किम जोंग-उन का ये राज नहीं जानती थी दुनिया, सामने आया सबसे बड़ा 'सच'

उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग उन इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. पिछले कुछ महीनों में अमेरिका को धमकी देने वाला ये तानाशाह अब अमेरिका जाएगा.

किम जोंग-उन का ये राज नहीं जानती थी दुनिया, सामने आया सबसे बड़ा 'सच'
किम जोंग के साथ उनकी पत्नी रि सोल-जु लगातार देखी जाती रही हैं.

उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग उन इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. पिछले कुछ महीनों में अमेरिका को धमकी देने वाला ये तानाशाह अब अमेरिका जाएगा. मई में उसकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हो सकती है. लेकिन, उससे पहले वह अपनी रहस्यमयी ट्रेन से चीन पहुंचा. चीन में तीन दिन तक रहा और वहां के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग से मुलाकात की. इस दौरे में एक खास बात सामने आई. वह अपनी पत्नी रि सोल-जू को साथ लेकर चीन पहुंचा. इसके बाद से उनकी पत्नी की खूबसूरती के चर्चे हर जगह होने लगे. लेकिन, किम जोंग-उन की पत्नी काफी 'रहस्यमयी' रही हैं. 

चीन में दिखी पत्नी की खूबसूरती
आज के दौर में किम जोंग-उन को दुनिया का सबसे खतरनाक व्यक्ति माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि, दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी कहीं ना कहीं उत्तरी कोरिया से टकराने में घबराता है. लेकिन, चीन में उसका अलग ही अंदाज दिखा, इस पूरे दौरे के दौरान उसके साथ पत्नी रि सोल-जु लगातार दिखीं. लेकिन इस डिप्लोमैटिक मुलाकात से ज्यादा चीनी मीडिया को रि सोल का फैशन सेंस बहुत भा गया. 

VIDEO: किम खानदान की रहस्‍यमयी ट्रेन, जिससे 3 पीढ़ियों ने किया सफर

मीडिया को भाया फैशन सेंस
चीन दौरे के दौरान वहां की मीडिया और सोशल मीडिया पर रि सोल-जु की खूबसूरती की जमकर तारीफ हुई. उनका फैशन सेंस सबसे ज्यादा चर्चा में रहा. वहां के फैशन डिजाइनर भी उनके स्टाइल की जमकर तारीफ की. ट्विटर पर उनके प्रति बहुत सकारात्मक प्रतिक्रियाएं हैं. एक यूजर ने लिखा कि रि सोल-जू बहुत खूबसूरत हैं और वो एक बेहतरीन 'फर्स्ट लेडी डिप्लोमेसी' बन सकती हैं.

उत्तर कोरिया में फैशन की पाबंदी
दरअसल, शायद कम लोग ही जानते होंगे कि उत्तरी कोरिया में फैशन की पाबंदी है. ऐसे में तानाशाह किम जोंग की पत्नी रि सोल-जू ही एकमात्र ऐसी महिला हैं, जिन्हें फैशनेबल कपड़े या फैशन करने की आजादी है. नॉर्थ कोरिया की 'प्रथम महिला' ने 2 दिन की यात्रा में 3 स्टाइलिश कपड़े पहने जिन्हें मीडिया के कैमरों से बखूबी कैद कर लिया.

हर साल 200 करोड़ की शराब पीता है किम जोंग-उन, तानाशाह के पास है इतनी दौलत

कौन है रि सोल-जू का राज
यह एक बड़ा प्रश्न है. बड़ा इसलिए क्योंकि रि की पहचान, किम जोंग से उनकी शादी और शादी से पहले का उनका जीवन आजतक एक रहस्य ही है. तरह-तरह की अटकलों के चलते उनके बारे में कई तरह की लेकिन अनिश्चित जानकारियां उपलब्ध हैं. कहा तो यह भी जाता है कि रि सोल-जू उनका असली नाम नहीं है, बल्कि उनकी पहचान छुपाए रखने के लिए तानाशाह से उनकी शादी से पहले उन्हें यह नाम दिया गया था.

किम ने खुद उठाया था पर्दा
किम जोंग के साथ उन्हें पहली बार 2012 में एक कॉन्सर्ट फिर वॉटर-पार्क में साथ देखा गया था. इसी के बाद किम ने बयान में कहा था कि रि उनकी पत्नी हैं. किम जोंग और रि सोल ने साल 2012 में शादी का खुलासा किया लेकिन मुमकिन है कि उनकी शादी 2009 या 2010 में हुई थी. रि की उम्र के बारे में भी कहीं कोई जानकारी नहीं है, अटकलों के मुताबिक उनकी उम्र 28 से 33 साल के बीच है. 

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात को लेकर व्हाइट हाउस में चल रही तैयारियां

बच्चों को लेकर भी है रहस्य
किम जोंग उन के बच्चों को लेकर भी चर्चा हमेशा रही है. बच्चों के बारे में भी कोई ठोस जानकारी नहीं है. लेकिन पब्लिक की नजरों से अचानक गायब हुई रि के लौटने के बाद यह कयास लगाए गए कि वह प्रेगनेंट थीं और कुछ वर्ष पहले ही उसने किम के तीसरे बच्चे को जन्म दिया है. ऐसा अनुमान है कि इन दोनों के 3 बच्चे हैं.

गायिका और चीयरलीडर थीं तानाशाह की पत्नी?
ज्यादातर लोगों का मानना है कि किम जोंग की पत्नी शादी से पहले एक गायिका थीं. दरअसल रि सोल-जु नाम की एक पॉप आर्टिस्ट नॉर्थ कोरिया में कुछ सालों पहले तक सक्रीय थीं. लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है. यह भी कहा जाता है कि वो पहले एक चीयरलीडर भी रह चुकी हैं. अटकलें हैं कि 2005 में दक्षिण कोरिया में हुए एशियाई खेलों में उन्होंने उत्तरी कोरिया के चीयरलीडिंग दल की ओर से हिस्सा भी लिया था. लेकिन शादी के लिए उनकी सभी पुरानी जानकारी मिटा दी गई.

ट्रंप और किम की मुलाकात तो होगी, लेकिन हमारी शर्तों पर : व्हाइट हाउस

कैसे हुई थी किम जोंग-उन से मुलाकात
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रि और किम की पहली मुलाकात 2009 या 2010 में हुई थी. दरअसल, उसी दौरान रि ने किम जोंग और उनके पिता के लिए आयोजित कॉन्सर्ट में गीत गाया था. वहां उन्हें देखने के बाद ही किम जोंग ने उन्हें पसंद किया और शादी करने का निर्णय लिया. इसके बाद साल 2012 से 2014 के बीच वो कई मुख्य मौकों पर किम जोंग-उन के साथ खड़ी नजर आईं. उनकी खूबसूरती के चर्चे उत्तरी कोरिया में भी बहुत हैं.

शादी से पहले हुई थी 6 महीनों की ट्रेनिंग
कहा जाता है कि शादी से पहले रि को उत्तरी कोरिया की सबसे प्रतिष्ठित किम इल-सुंग यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए भेजा गया था. उन्हें यह कोर्स इसलिए करवाया गया था ताकि वो देश की 'प्रथम महिला' बनने के लिए तैयार हो जाएं. इससे कई साल पहले रि ने इसी यूनिवर्सिटी से साइंस में डिग्री हासिल की थी. करीब 1 साल बाद रि सोल-जु फिर मीडिया की नजरों में आई हैं. सूत्रों के मुताबिक उन्होंने 2017 की शुरुआत में एक बच्चे को जन्म दिया है.