किसानों के लिए अच्छी खबर: सरकार खाते में डालेगी इतनी रकम, अगले महीने से होगी शुरुआत

केंद्र सरकार किसानों को अप्रैल महीने में आर्थिक सहायता देगी

किसानों के लिए अच्छी खबर: सरकार खाते में डालेगी इतनी रकम, अगले महीने से होगी शुरुआत
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से देश में लॉकडाउन के बीच एक अच्छी खबर आ रही है. केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि लॉकडाउन के बाद किसानो को आर्थिक मदद देगी. सरकार ने कहा है कि किसानो को अप्रैल महीने में ये सहायता मिल सकती है.

गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा किया है कि किसानों को अप्रैल महीने में आर्थिक सहायता देगी. उनके खाते में केंद्र सरकार शुरुआती 2000 रुपये डालेगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसानों को राहत देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.

गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज
केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि सरकार गरीबों के लिए सरकार 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का पैकेज देने जा रही है. ये पैसा गरीबों के सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा. किसी भी गरीब को भूखा नहीं रहने देंगे. हर गरीब को अगले तीन महीनों तक 5 किलो अतिरिक्तज अनाज मुफ्त से मिलेगा. यानी प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को ये लाभ मिलेगा. ये पीडीएस के तहत मिलने वाले राशन से अतिरिक्त सुविधा होगी. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus lockdown: घर और कार की EMI में मिलेगी रियायत? सरकार ने लिखा RBI को पत्र

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख का बीमा
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बीमा मुहैया कराया जाएगा. कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्ट रों जैसे योद्धाओं का बीमा 50 लाख का होगा. इस तरह 20 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को ये बीमा कवर दिया जाएगा.