close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हिसार में खुला आधार सेवा केंद्र, बिना झंझट होंगे Aadhaar से जुड़े काम

आधार से जुड़ी सेवाओं के लिए लोगों को परेशानी नहीं हो इसके लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से अलग-अलग शहरों में आधार सेवा केंद्र (ASK) खोले जा रहे हैं. इसी के तहत यूआईडीएआई ने पांचवा स्टैंड-एलोन आधार सेवा केंद्र (ASK) हरियाणा के हिसार में शुरू किया है.

हिसार में खुला आधार सेवा केंद्र, बिना झंझट होंगे Aadhaar से जुड़े काम
अगस्त के अंत तक दो और शहरों में आधार सेवा केंद्र की शुरुआत की जाएगी. (File Pic)

नई दिल्ली : आधार से जुड़ी सेवाओं के लिए लोगों को परेशानी नहीं हो इसके लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से अलग-अलग शहरों में आधार सेवा केंद्र (ASK) खोले जा रहे हैं. इसी के तहत यूआईडीएआई ने पांचवा स्टैंड-एलोन आधार सेवा केंद्र (ASK) हरियाणा के हिसार में शुरू किया है. इस केंद्र पर लोगों को आधार बनवाने या आधार से जुड़ी किसी भी प्रकार की सेवा पाने में आसानी होगी. अब तक पांच आधार सेवा केंद्र पर कामकाज शुरू हो चुका है. इसके अलावा अगले हफ्ते तक दो और सेवा केंद्रों में कामकाज शुरू हो जाएगा. इस तरह अगस्त के अंत तक कुल आधार सेवा केंद्र की संख्या बढ़कर 7 हो जाएगी.

फिलहाल काम कर रहे पांच आधार सेवा केंद्र
यूआईडीएआई की तरफ से कहा गया कि फिलहाल काम कर रहे पांच आधार सेवा केंद्रों में से दो दिल्ली में, तीसरा आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में, चौथा आगरा में और पांचवा हिसार में खोला गया है. दिल्ली में पहला एएसके अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन पर और दूसरा इंद्र लोक मेट्रो स्टेशन पर है. अगले हफ्ते तक भोपाल और चेन्नई में भी आधार सेवा केंद्र से लोगों को सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. पटना और गुवाहाटी में सितंबर के पहले सप्ताह में आधार सेवा केंद्र शुरू हो जाएंगे.

53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य
यूआईडीएआई के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर डॉ. अजय भूषण पांडेय ने कहा, 'यह यूआईडीएआई की तरफ से देशभर के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने के लक्ष्य का हिस्सा है. इन केंद्रों पर अपाइंटमेंट लेकर बिना किसी झंझट के आधार बनवाने और इससे जुड़ी सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है. यूआईडीएआई की तरफ से साल 2019 के अंत तक सभी 114 केंद्रों को स्थापित कर दिया जाएगा.'

आधार सेवा केंद्र, Aadhaar Seva Kendra, Aadhaar Seva Kendra in Hisar, uidai

रविवार के दिन भी खुलेगा आधार सेवा केंद्र
पांडेय ने बताया इन सभी आधार सेवा केंद्रों पर आसपास के इलाके में रहने वाले लोग इनरोलमेंट करा सकते हैं और अपने आधार में किसी भी प्रकार का अपडेशन करा सकते हैं. इसके अलावा देशभर के बैंक, पोस्ट ऑफिस, बीएसएनएल कस्टमर सेंटर और राज्य सरकार के अन्य कार्यालयों में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र काम कर रहे हैं. आधार सेवा केंद्र हफ्ते में छह दिन सुबह 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा. यह प्रत्येक मंगलवार और राजकीय अवकाश के दिन बंद रहेगा. हिसार के आधार सेवा केंद्र पर एक दिन में 1000 इनरोलमेंट और आधार अपडेट करने की सुविधा है.

टोकन सिस्टम के जरिये होगा काम
यूआईडीएआई की तरफ से बताया गया कि एएसके पर टोकन सिस्टम के माध्यम से काम किया जाएगा. जहां पहले आपको अपने आधार से जुड़े काम के लिए टोकन लेना होगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट चेक कराने के लिए 'वेरिफायर' के पास जाना होगा. वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको कैश काउंटर पर जाकर 50 रुपये का भुगतान करना होगा. यह शुल्क जरूरी होने पर ही आपको देना होगा. इसके बाद आपके आधार से जुड़े हुए काम को 'ऑपरेटर काउंटर' पर भेज दिया जाएगा. एक केंद्र पर 16 ऑपरेटर वर्क स्टेशन हैं. डिजीटल डिस्पले स्क्रीन पर आप पूरी प्रक्रिया देख सकते हैं.

हिसार में आधार सेवा केंद्र का पता
फर्स्ट फ्लोर, मेट्रोपोलिस मॉल,
विद्युत सदन के सामने, दिल्ली रोड

आगरा में आधार सेवा केंद्र का पता
शॉप नंबर - 203-204, सेकेंड फ्लोर
कॉर्पोरेट पार्क (कॉसमॉस मॉल के पीछे)
संजय प्लेस, आगरा-282002