Bank Merger: बड़ी खबर! सरकार ने संसद में कही बात, अब और सरकारी बैंकों का नहीं होगा मर्जर
Advertisement

Bank Merger: बड़ी खबर! सरकार ने संसद में कही बात, अब और सरकारी बैंकों का नहीं होगा मर्जर

वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल बैंकों के मर्जर की कोई योजना नहीं है. चालू वित्त वर्ष में दो सरकारी बैंकों के निजीकरण का ऐलान पहले ही बजट में किया जा चुका है. देखें विस्तृत खबर.

 

Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली: वित्त राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि फिलहाल सरकारी बैंकों के मर्जर की सरकार की कोई योजना नहीं है. न ही इसको लेकर किसी तरह का कोई प्रस्ताव भी दिया गया है. पहले ही बजट 2021 में दो बैंकों का निजीकरण किया जाएगा इसकी घोषणा हो चुकी है. 

  1. सरकार ने संसद में कही बड़ी बात
  2. अब और सरकारी बैंकों का नहीं होगा मर्जर
  3. कब-कब किया बैंकों का मर्जर

पहले बजट में हुई थी घोषणा 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2021 को बजट पेश करते हुए दो बैंकों और एक सरकारी इंश्योरेंस कंपनी के निजीकरण का ऐलान किया था. सरकार ने चालू वित्त वर्ष यानी 2021-22 के लिए विनिवेश और निजीकरण का लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपए भी रखा है. आपको बता दें कि निजीकरण के लिए सलेक्शन का नीति आयोग को काम दिया गया है. वर्तमान जानकारी के अनुसार, इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का चयन निजीकरण के लिए किया गया है. लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- इंतजार खत्म! अगस्त महीना किसानों के लिए लाया है सौगात, फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम

कब-कब किया बैंकों का मर्जर

सरकारी बैंकों की हालत में सुधार के लिए मोदी सरकार ने दो अलग-अलग चरण में मर्जर की प्रक्रिया अपनाई. 2019 में 10 सरकारी बैंकों का मर्जर किया गया था. इस समय छह कमजोर बैंकों का मर्जर चार बड़े बैंकों में किया गया था. वहीं, पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर किया गया. फिर इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक में किया गया. सिंडीकेट बैंक का मर्जर केनरा बैंक में किया गया. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का मर्जर किया गया था.

SBI में पहले चरण में मर्जर

पहले चरण में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पांच एसोसिएट बैंक्स का मर्जर किया गया. इसके अलावा विजया बैंक और देना बैंक का मर्जर बैंक ऑफ बड़ौदा में किया गया था. इस समय देश में सार्वजनिक क्षेत्र के कुल 12 बैंक हैं.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card को लेकर UIDAI ने दिया बड़ा अपडेट, अब आधार खो जाने पर भी नहीं आएगी आपको कोई दिक्कत

5 साल बैंकों की हुई कमाई

मर्जर का असर दिखने लगा है. इससे बैंकों की कमाई बढ़ी है. कोरोना महामारी के बावजूद वित्त वर्ष 2020-21 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने पांच साल में पहली बार कमाई की. 12 बैंकों की कुल कमाई पिछले वित्त वर्ष 31817 करोड़ रुपए रही. बैड लोन की समस्या धीरे-धीरे कम हो रही है, जिसके कारण बैंकों की हालत में सुधार आ रहा है. वित्त वर्ष 2019-20 में सरकारी बैंकों का कुल नुकसान 26015 करोड़ रहा था. केवल पंजाब एंड सिंध बैंक और सेंट्रल बैंक को नुकसान झेलना पड़ा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news