close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PPF, NSC समेत अन्य स्मॉल सेविंग्स पर ब्याज दरें घटाई गईं, जानें न्यू इंटरेस्ट रेट

रिजर्व बैंक इस साल में अब तक तीन बार रेपो रेट घटा चुका है. नीतिगत दरों में अब तक 0.75 प्रतिशत की कटौती की जा चुकी है.

PPF, NSC समेत अन्य स्मॉल सेविंग्स पर ब्याज दरें घटाई गईं, जानें न्यू इंटरेस्ट रेट
हालांकि, सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर 4 फीसदी बनी रहेगी. (फाइल)

नई दिल्ली: सरकार ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) समेत अन्य स्मॉल सेविंग्स पर जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 0.10 प्रतिशत कम कर दी है. बता दें, रिजर्व बैंक इस साल में अब तक तीन बार रेपो रेट घटा चुका है. नीतिगत दरों में अब तक 0.75 प्रतिशत की कटौती की जा चुकी है. इसी वजह से ब्याज दर को भी घटाया गया है. बता दें, केवल सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उसे छोड़कर सभी योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की कटौती की गई है. सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर 4 फीसदी बनी रहेगी.

दूसरी तिमाही से लागू होगी नई दरें
वित्त मंत्रालय की तरफ से वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही के लिए संशोधित ब्याज दरों की अधिसूचना जारी कर दी है. ‘सरकार के निर्णय के आधार पर लघु बचत योजनाओं (स्मॉल सेविंग्स स्कीम) के लिए तिमाही आधार पर ब्याज दरें अधिसूचित की जाती है. ब्याज दरों में कटौती के बाद अब PPF और NSC पर ब्याज दर 7.9 फीसदी हो गई. फिलहाल, यह 8 फीसदी है.

KVP पर ब्याज दर 7.6 फीसदी हुई
113 महीने की मैच्योरिटी वाले किसान विकास पत्र (KVP) पर 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. अभी यह 112 महीने की परिपक्वता पर 7.7 प्रतिशत है. सुकन्या समृद्धि खाते पर अब 8.4 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो फिलहाल 8.5 प्रतिशत है. एक से तीन वर्ष की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब 6.9 प्रतिशत और पांच वर्ष की अवधि पर 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. रेकरिंग डिपॉजिट के लिए यह ब्याज 7.3 प्रतिशत के बजाय 7.2 प्रतिशत होगा. पांच साल की अवधि वाली सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर अब 8.7 प्रतिशत की बजाय 8.6 प्रतिशत होगी.

(इनपुट-भाषा से)