Income Tax के नए पोर्टल में हैं कई खामियां, आज होगी वित्त मंत्रालय की अहम बैठक, Infosys के अधिकारी होंगे शामिल

New Income Tax e-filing Portal Metting: 7 जून को इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च हुआ, तब से ही इसमें कई तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी मामले पर आज वित्त मंत्रालय के अधिकारी Infosys के प्रतिनिधियों के साथ एक मीटिंग करने वाले हैं.

Income Tax के नए पोर्टल में हैं कई खामियां, आज होगी वित्त मंत्रालय की अहम बैठक, Infosys के अधिकारी होंगे शामिल

नई दिल्ली: New Income Tax e-filing Portal Metting: 7 जून को इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च हुआ, तब से ही इसमें कई तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी मामले पर आज वित्त मंत्रालय के अधिकारी Infosys के प्रतिनिधियों के साथ एक मीटिंग करने वाले हैं. ये बैठक आज सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के दौरान होगी. 

Infosys के साथ वित्त मंत्री की बैठक

इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेवेन्यू सेक्रेटरी, CBDT के चेयरमैन और टॉप वित्त मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे. इसके अलावा ICAI के ऑडिटर्स, टैक्सपेयर्स के सलाहकार भी आज इस बैठक में हिस्सा लेंगे. CBDT ने पहले बताया था कि इस बैठक के दौरान इंफोसिस की टीम सवालों के जवाब देगी, मामले पर सफाई देगी और पोर्टल पर इनपुट हासिल करेगी. वित्त मंत्रालय और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट दोनों ही कह चुके हैं कि हमारा उद्देश्य नए पोर्टल पर कंप्लायंस ज्यादा टैक्सपेयर फ्रेंडली बनाने का है. 

विवाद से विश्वास स्कीम के तहत भुगतान में दिक्कत

इनकम टैक्स के नए ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in पर 1 से ज्यादा समस्याएं हैं, जिन्हें दुरुस्त करने की जरूरत है. पोर्टल पर Log In की समस्या है, विवाद से विश्वास भुगतान में देरी की भी शिकायत है, DPTA की प्रतिनिधित्व समिति के चैयरमैन नारायण जैन ने कहा कि नए पोर्टल पर विवाद से विश्वास योजना (Vivad Se Vishwas Scheme) के तहत भगुतान का कोई विकल्प नहीं है जिसकी वजह से TDS/TCS स्टेटमेंट फाइल नहीं हो पा रहा है. DPTA ने वित्त मंत्री से विवाद से विश्वास योजना के तहत टैक्स के भुगतान के लिए अंतिम तारीख को दो महीने आगे बढ़ाने और साथ ही 30 जून तक, बकाया TDS/TCS स्टेटमेंट पेश करने और दूसरी औपचारिकताओं के कंप्लायंस की तारीख बढ़ाने की अपील भी की है. 

और भी कई दिक्कतें हैं

इसके अलावा भी नए पोर्टल पर कई दिक्कते हैं. जैसे आयकर रिटर्न दाखिल करने में असमर्थता और पैन को वैध नहीं दिखाया जाना शामिल है. PAN डेटा मिसमैच दिखा रहा है, जबकि तकनीकी रूप से कोई मिसमैच है ही न हीं. FY 2020-21 के लिए ITR दाखिल नहीं कर पा रहे हैं. पोर्टल पर पिछली फाइलिंग नहीं मौजूद है, पेंडिंग डिमांड भी नहीं दिख रही है, नई कंपनियां खुद को रजिस्टर नहीं कर पा रही हैं. डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (Digital Signature Certificate) रजिस्टर नहीं हो रहा या अपडेट नहीं हो रहा. 
इसके अलावा भी कई तमाम दिक्कतें हैं जो पोर्टल पर मौजूद हैं, जिन्हें फिक्स किया जाना बेहद जरूरी है, क्योंकि कई की डेडलाइन 30 जून को खत्म हो रही है. 

ये भी पढ़ें- RBI ने इन 3 बैंकों पर लगाया 23 लाख रुपये का जुर्माना, मिली थी भारी गड़बड़ी, देखिए कहीं इसमें आपका बैंक तो नहीं

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.