2024 जनवरी तक शुरू हो सकती हैं Noida International Airport से पहली उड़ान
Advertisement

2024 जनवरी तक शुरू हो सकती हैं Noida International Airport से पहली उड़ान

लंबे समय से जेवर में एयरपोर्ट बनाने की चर्चा चल रही थी, अब ये हकीकत का रूप लेने वाला है. बुधवार को नोएडा में उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट, जेवर के विकास के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ए जी के प्रतिनिधि‍यों के साथ 'कंसेशन एग्रीमेंट' पर दस्तखत कर दिए.

 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः Jewar Airport latest update: नोए़डा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से पहली उड़ान दिसंबर 2023 या फिर जनवरी 2024 से टेक ऑफ कर सकती है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बात करते हुए कहा कि इस एयरपोर्ट पर काम पूरी तरह से शुरू हो गया है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि इस ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट की वजह से तीन हजार परिवारों पर असर पड़ा है. ऐसे विस्थापित हो चुके लोगों को बसाने का काम मई 2021 तक पूरा हो जाएगा. कुल 3076 परिवारों पर असर पड़ा है. 

  1. कुल 3076 परिवारों पर असर पड़ा 
  2. नाम और लोगो (Name and logo) फाइनल हो गया 
  3. एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट . 

विस्थापित हो चुके लोगों में से जिन लोगों की जमीन पहले रनवे के लिए ली गई है उनको स्थापित किया जाएगा. उसके बाद दूसरे रनवे में गई जमीन और गांवों के लोगों की मदद की जाएगी. छह गांवों के इन परिवारों को फिर से बसाने में करीब सरकार के 350 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 

यह भी पढ़ेंः IRCTC ने दी यात्रियों को बड़ी सौगात, महामारी खत्म होने के बाद भी चलती रहेंगी ये ट्रेनें

नाम और लोगो हुआ फाइनल
आखिरकार काफी लंबी बहस के बाद 5000 हेक्टेयर में बनने वाले एशिया के इस सबसे बड़े एयरपोर्ट का नाम और लोगो (Name and logo) फाइनल हो गया है. ये नाम उत्तर प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान देगा.

नीले रंग का इसका Logo होगा. जिसमें राज्य पक्षी 'सारस' की परछाईं है. हालांकि इसके डिजाइन पर अभी विचार चल रहा है. नाम और लोगो तय करने के लिए हुई बैठक में यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के CEO क्रिस्टोफ श्नेलमैन (Christoph Schnellmann) , नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के CEO डॉ. अरुण वीर सिंह (Arun Vir Singh) सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा
स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने एयरपोर्ट का डिजाइन, लेआउट और लोगो तैयार कर लिया है.  Zurich इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 29 हजार 650 करोड़ की लागत से 1334 हेक्टेयर भूमि में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण का ठेका दिया गया है. यूपी में बनने वाला ये दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. अभी चीन का शंघाई एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है, जो 3988 हेक्टेयर इलाके में फैला हुआ है. 5000 हेक्टेयर में बनने वाला 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट' बनने के बाद एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा हो जाएगा. 

ये भी देखें---

Trending news