दिवाली में खरीदिए अपनी पसंदीदा कार, 10 लाख के अंदर आएंगी ये धमाकेदार 5 सेडान

इस दिवाली में अगर आप अपने पसंद की कार खरीदना चाहते हैं तो नई डिज़ाइन और तकनीक के साथ कई कार मौजूद हैं.

दिवाली में खरीदिए अपनी पसंदीदा कार, 10 लाख के अंदर आएंगी ये धमाकेदार 5 सेडान
File Photo

नई दिल्ली: साल 2020 दिलचस्प कारों के लांच से भरा है. जहां एक बाद एक SUVs लॉन्च हो रही हैं. लेकिन सेडान कारों के लिए दीवानगी भी कम नहीं है. इस दिवाली में अगर आप कोई सेडाना कार खरीदना का मन बना रहे हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं वो पांच बेस्ट सेडान कारें जो आपको 10 लाख रुपये की रेंज में मिल जाएंगी. 

हुंडई वेरना 

हुंडई वेरना नए सेगमेंट में बाजार में मौजूद है. वेरना 2020 की डिज़ाइन को हुंडई एलांट्रा की तरह ही तैयार किया गया है. नए लुक में दिखने वाली 2020 हुंडई वेरना मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा शार्प दिखाई देता है. इंटीरियर में कई नई सुविधाएँ और डिज़ाइन शामिल किये गए हैं. फीचर्स में डे-टाइम रनिंग एलईडी, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, सनरूफ, वेंटिलेटेड सीट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी आदि शामिल होंगे. इंजन विकल्प 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल होगा। सभी इंजनों में 6-स्पीड मैनुअल और प्रत्येक के लिए आटोमेटिक ऑप्शन भी होंगे. इसकी कीमत 8 लाख से 13 लाख रुपय (एक्स-शोरूम) के आसपास है.

होंडा सिटी

बाजार में प्रतिद्वंदी मौजूद हैं इसलिए होंडा सिटी उन्हें अच्छी टक्कर देने के लिए तैयार है. होंडा सिटी में ऑल-न्यू बॉडी और फीचर्स के साथ एक प्रमुख फेसलिफ्ट होगी. होंडा सिटी कई सेगमेंट-अग्रणी सुविधाओं से लैस होगी. इस सेगमेंट में यह गेम-चेंजर साबित हो सकता है. पिछले मॉडल की तुलना में राइड क्वालिटी बेहतर होगी. होंडा सिटी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन किसी पहचान की मोहताज नहीं है. इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प भी मिलेगा. दोनों इंजनों में एक विकल्प के रूप में 6-स्पीड मैनुअल और CVT (सीवीटी) भी होगा। पहली बार इस सेगमेंट में CVT के विकल्प पेश किया गया है. भारतीय बाजार में वास्तव में यह बहुप्रतीक्षित सेडान है. इसकी कीमत 8.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से 16 (एक्स-शोरूम) तक शुरू है.

मारुति स्विफ्ट डिजायर

मारुति सुजुकी ने मार्च की शुरुआत में 2020 डिजायर लॉन्च किया था. अपडेट के साथ, कार में  कुछ महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक, फीचर्स और मैकेनिकल ट्वीक जोड़े गए हैं. इसकी कीमत 5.89 लाख से 8.81 लाख (एक्स-शोरूम) तक है. डिजायर का भारतीय बाजार में एक खास पहचान है और इसे एक व्यावहारिक, विशाल और आरामदायक केबिन की पेश के लिए जाना जाता है. जब पैसे का मूल्य ध्यान में रखा जाता है तो सबसे सही कार पर नजर टिक जाती है. मैकेनिकल के संदर्भ में इसमें K12N 1.2-लीटर डुअलजेट इंजन है जो 6,000 आरपीएम पर 66 किलोवाट (90 पीएस) और 4,400 आरपीएम पर 113 एनएम का टार्क पैदा करता है. यह 5-स्पीड एटी और एएमटी ट्रांसमिशन विकल्प दोनों के साथ उपलब्ध है.

हुंडई औरा

हुंडई औरा भारत में सब-कॉम्पैक्ट सेडान में नवीनतम प्रवेशकों में से एक है और पहले से ही अपने sassy और अपरंपरागत लुक के लिए नाम बना चुका है. इसकी कीमत 5.80 लाख से लेकर Rs 9.23 लाख (एक्स-शोरूम) है. इसके प्रमुख मुख्य आकर्षण में 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, क्लाइमेट कंट्रोल, एक वायरलेस फोन चार्जर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, एक मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले और बिना चाबी के एंट्री शामिल हैं. इसकी सेफ्टी किट में डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ABS के साथ EBD, रियर व्यू कैमरा, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट वार्निंग और हाई-स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स आते हैं. 

मारुति सियाज

नए बीएस 6 फॉर्म में मारुति सुजुकी ने सियाज़ को बाजार में उतारा है. इसकी कीमत 8.31 लाख से 11.09 लाख (एक्स-शोरूम) तक है. इसके कुछ मुख्य आकर्षण में एकीकृत DRLs के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी रियर संयोजन लैंप, रियर एसी वेंट, बिना चाबी के एंट्री, 16-इंच के अलॉय-व्हील, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल ओआरवीएम, स्मार्टफ़ोन कनेक्टिविटी के लिए मिरर लिंक समर्थन, ऑटोमैटिक एसी, 7-इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज़ कंट्रोल शामिल है.