महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक में बाढ़ से 6 फीसदी फसल खराब: क्रिसिल

क्रिसिल का अनुमान है कि फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) में खरीफ फसलों के उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले चार से छह फीसदी की गिरावट आ सकती है.

महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक में बाढ़ से 6 फीसदी फसल खराब: क्रिसिल
फाइल फोटो

मुंबई: बाढ़ (Flood) और भारी बारिश के कारण इस साल महाराष्ट्र (Maharashtra), बिहार (Bihar) और कर्नाटक (Karnataka) में खरीफ फसलों को हुए नुकसान के कारण उत्पादन में चार से छह फीसदी की गिरावट आ सकती है. यह आकलन रेटिंग व रिसर्च कंपनी क्रिसिल की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में किया गया है. क्रिसिल का अनुमान है कि फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) में खरीफ फसलों के उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले चार से छह फीसदी की गिरावट आ सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार, खरीफ सीजन के दौरान बुवाई में विलंब होने के कारण फसलों की तैयारी में भी विलंब हो गया जिसके कारण मंडियों में आवक में 38 फीसदी की गिरावट आ गई, लिहाजा कीमतों में भारी तेजी आई है. इस प्रकार महंगाई बढ़ने से देश के आम लोगों पर असर पड़ा है.

क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "सितंबर-अक्टूबर के दौरान भारी बारिश होने के कारण खरीफ फसलों का उत्पादन पिछले साल से चार से छह फीसदी घट सकता है, लेकिन मानसून के दौरान बारिश सामान्य से 10 फीसदी ज्यादा रहने से जलाशयों में पानी भरा हुआ है जिससे रबी फसलों की पैदावार बढ़ने से उत्पादन में इस साल सात से आठ फीसदी की वृद्धि होने की संभावना है."

ये भी देखें:- 

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)