वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस कुछ ही देर में, इन सेक्टर्स के लिए बड़े ऐलान संभव

इससे पहले गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना संकट काल में 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की दूसरी किस्त का ऐलान किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस कुछ ही देर में, इन सेक्टर्स के लिए बड़े ऐलान संभव
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आर्थिक पैकेज पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कुछ ही देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रही हैं. वित्त मंत्री आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त का ब्योरा देंगी. जानकारों की मानें तो आज एविएशन, पर्यटन और होटल इंडस्ट्री को लेकर बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. इससे पहले गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना संकट काल में 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की दूसरी किस्त का ऐलान किया. पैकेज में किसानों, प्रवासी मजदूरों, रेहड़ी वालों, छोटे कारोबारियों और मिडिल क्लास के लिए घोषणाएं शामिल कीं. 

वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूरों के लिए 3500 करोड़ की मदद का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अगले 2 महीने तक हर मजदूर को 5 किलो गेहूं या चावल मिलेंगे. बिना राशन कार्ड वालें लोगों को भी राशन मिलेगा. 

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि अब देश में ठेली पटरी पर दुकान चलाने वाले 10 हजार रूपये का लोन ले सकेंगे. इसका फायदा देश के 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों को होगा.

ये भी पढ़ें- प्रवासी मजदूरों, किसानों को सरकार ने दी राहत, निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें

मिडल इनकम ग्रुप, जिनकी सालाना आय 6 लाख से 18 लाख रुपए के बीच है. उनके लिए अफॉर्डेबल हाउसिंग के लिए क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम का फायदा मार्च 2021 तक बढ़ाया जा रहा है. पहले ये योजना मार्च 2020 में खत्म हो रही थी. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि नाबार्ड किसानों के लिए 30 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त इमरजेंसी फंड का फाइनेंस करेगा. ये राशि किसानों को तुरंत लोन के रूप में दी जाएगी. इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए भी 2 लाख करोड़ रुपए का सस्ता लोन देश के ढाई करोड़ किसानों को दिया जाएगा. जिन किसानों के पास अब तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है. वे भी कार्ड बनवाकर इसका फायदा ले सकेंगे. 

ये भी देखें-