हर कार में Front Airbags होंगे अनिवार्य, 1 अप्रैल से नियम लागू, सड़क सुरक्षा के लिए बड़ा कदम

Car Airbags: अब हर गाड़ी में ड्राइवर के साथ साथ को-पैसेंजर साइड में भी एयरबैग देना अनिवार्य होगा. 1 अप्रैल 2021 से ये नियम लागू कर दिया जाएगा.

हर कार में Front Airbags होंगे अनिवार्य, 1 अप्रैल से नियम लागू, सड़क सुरक्षा के लिए बड़ा कदम
बिना Front Airbag के नहीं बिकेगी कोई कार

नई दिल्ली: Car Airbags: अब हर गाड़ी में ड्राइवर के साथ साथ को-पैसेंजर साइड में भी एयरबैग देना अनिवार्य होगा. 1 अप्रैल 2021 से ये नियम लागू कर दिया जाएगा. सड़क और परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय को इसे लेकर एक प्रस्ताव भेजा था जिसे मंजूर कर लिया गया है. 

हर कार में Front Airbags अनिवार्य 

अब सिर्फ कारों के ड्राइवर्स के लिए हीं नहीं बल्कि उसके साथ बैठने वाले यात्री के लिए भी एयरबैग देना जरूरी होगा. कानून मंत्रालय ने सड़क और परिवहन मंत्रालय का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है, अगले तीन कामकाजी दिनों में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. मतलब 1 अप्रैल 2021 के दिन या इसके बाद बनी कारों में दो फ्रंट एयरबैग जरूरी होगा.

ये भी पढ़ें- 75 रुपये का हो जाएगा पेट्रोल! SBI के अर्थशास्त्रियों ने निकाला फॉर्मूला, कहा- 'GST के दायरे में लाना होगा' 

मौजूदा मॉडल्स के लिए 31 अगस्त, 2021 डेडलाइन

मौजूदा कारों के मॉडल्स के लिए नया नियम 31 अगस्त 2021 से लागू हो जाएगा, जिसकी पहले प्रस्तावित डेडलाइन जून 2021 थी, जिसको अब बढ़ा दिया गया है. पिछले साल दिसंबर में सरकार ने सभी कारों में फ्रंट पैसेंजर के लिए एयरबैग अनिवार्य करने के लिए लोगों से प्रतिक्रियाएं और सुझाव मांगे थे. हालांकि इससे ऑटो कंपनियों की लागत में भी बढ़ोतरी होगी. 

अभी सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए अनिवार्य

ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एयरबैग्स AIS 145 Bureau of Indian Standards act, 2016 के तहत बने होंगे. अभी सभी कारों में सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य है, लेकिन साथ में बैठ यात्री के लिए एयरबैग जरूर नहीं है, जिससे दुर्घटना के वक्त गंभीर चोट और मौत का भी डर रहता है. आपको बता दें कि ज्यादातर कारों में स्पीड अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और सीट बेल्ट रिमाइंडर्स जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स अनिवार्य हैं, लेकिन जिंदगी बचाने वाला एयरबैग अनिवार्य नहीं है. 

ये भी पढ़ें- फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम! 15-16 मार्च को रहेगी हड़ताल, सेवाओं पर पड़ेगा असर

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.