close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गणेश चतुर्थी पर इस बार मूर्तियों के रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानिए क्यों

मुंबई में गणेश चतुर्थी की तैयारियां जोरों से चल रही हैं, लोगों में बप्पा की मूर्तियां खरीदकर अपने घर स्थापित करने का अलग ही उत्साह होता है. लेकिन इसके लिए लोगों को थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है.

गणेश चतुर्थी पर इस बार मूर्तियों के रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानिए क्यों

नई दिल्ली : मुंबई में गणेश चतुर्थी की तैयारियां जोरों से चल रही हैं, लोगों में बप्पा की मूर्तियां खरीदकर अपने घर स्थापित करने का अलग ही उत्साह होता है. लेकिन इसके लिए लोगों को थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है. दरअसल इस बार मूर्तिकारों ने मूर्तियों के रेट बढ़ा दिए हैं. गणेश चतुर्थी के मौके पर मुंबई की रौनक देखते ही बनती है, सारा शहर विघ्नहर्ता की भक्ति में डूब जाता है.

भोले भाले बप्पा में लोगों की अपार आस्था
पंडालों से लेकर घरों तक बप्पा का वास होता है, लोग बप्पा से अपने विघ्नों को हरने और खुशहाली की प्रार्थना करते हैं, भोले भाले बप्पा में लोगों की अपार आस्था है, लेकिन आजकल उनकी मूर्तियों के ही भाव बढ़े हुए हैं. दरअसल पिछले साल के मुकाबले बप्पा की मूर्तियां महंगी मिल रही हैं. 20 इंच की मूर्ति के लिए 4000 रुपये देने होंगे, जो कि पिछले साल 2400 रुपये में आती थी, 24 इंच की मूर्ति का भाव भी 5000 रुपये हो गया है, जो कि पिछले साल तक 4000 रुपये था, इसी तरह 30 इंच वाली मूर्ति अब 7000 में आ रही है, जो पहले 5000 में मिलती थी.

मूर्तियों के दाम बढ़ने के पीछे हैं ये वजह
बप्पा की मूर्तियों के दाम बढ़ने के पीछे मूर्ति विक्रेताओं की अपनी वजहें हैं, उनका कहना है इस साल से मूर्तियों पर GST चुकाना पड़ रहा है, कारखानों के किराये भी पहले से काफी बढ़ गए हैं. पेंट और वार्निश पर भी टैक्स दोगुना हो गया है. कॉटन फाइबर का दाम ढाई गुना बढ़ गया है. कच्चे माल के अलावा सजावट पर भी टैक्स बढ़ गया है जिसका असर मूर्तियों की कीमत पर दिख रहा है.

बप्पा की मूर्तियों के दाम जरूर बढ़े हुए हैं, लेकिन इससे बप्पा के भक्तों के जोश में कोई कमी नहीं आई है, मुंबई और आसपास के इलाकों में सालाना करीब 5 लाख से ज्यादा घरों में बप्पा की मूर्ति की स्थापना होती है. इस साल भी गणपति बप्पा का शोर कम नहीं हुआ है.

बप्पा की मूर्तियों के भाव बढ़े
मूर्ति की ऊंचाई-------इस साल कीमत------पिछले साल कीमत
20 इंच----------4000----------2400
24 इंच----------5500----------4000               
30 इंच----------7000----------5000

क्यों बढ़े मूर्तियों के दाम ?
- इस साल से मूर्तियों पर GST चुकाना पड़ रहा है.
- कारखानों के किराये भी पहले से काफी बढ़ गए हैं.
- पेंट और वार्निश पर भी टैक्स दोगुना हो गया है.
- कॉटन फाइबर का दाम ढाई गुना बढ़ गया है.
- पंडालों की सजावट पर भी टैक्स बढ़ गया है.

(रिपोर्ट : नेहा सिंह)