Gautam Adani: विवादों के बीच गौतम अडानी के लिए आई बड़ी खुशखबरी, आलोचकों की कर दी बोलती बंद
Advertisement

Gautam Adani: विवादों के बीच गौतम अडानी के लिए आई बड़ी खुशखबरी, आलोचकों की कर दी बोलती बंद

Gautam Adani: अडानी ग्रुप की कंपनियों के चुनिंदा शेयरों में जारी रिकवरी के बीच अरबपति गौतम अडानी ने शीर्ष 20 वैश्विक अरबपतियों की सूची में फिर से एंट्री कर ली है. $61.40 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ अडानी अब फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची में 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

Gautam Adani: विवादों के बीच गौतम अडानी के लिए आई बड़ी खुशखबरी, आलोचकों की कर दी बोलती बंद

Gautam Adani: अडानी ग्रुप की कंपनियों के चुनिंदा शेयरों में जारी रिकवरी के बीच अरबपति गौतम अडानी ने शीर्ष 20 वैश्विक अरबपतियों की सूची में फिर से एंट्री कर ली है. $61.40 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ अडानी अब फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची में 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं. अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 16.06 प्रतिशत बढ़कर 1,825 रुपये पर दोपहर 3 बजे (आईएसटी) पर कारोबार कर रहे थे, जबकि बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 60,475 पर लगभग सपाट कारोबार कर रहा था. 

3 फरवरी, 2023 को बढ़ाए गए 1,017.10 रुपये के 52-सप्ताह के निचले स्तर के मुकाबले दलाल स्ट्रीट पर चल रही रिकवरी के बीच अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में लगभग 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसी तरह, अडानी पोर्ट्स और एसीसी ने भी लगभग 40 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है.

हाल ही में अडानी 24 जनवरी तक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे. उनके शेयरों में अचानक गिरावट के कारण दुनिया के शीर्ष 20 अरबपति अमीरों की लिस्ट से बाहर चले गए. अडानी समूह की कंपनियों के शेयर 24 जनवरी, 2023 से 3 फरवरी, 2023 के बीच 18 प्रतिशत से 58 प्रतिशत के बीच गिर गए. यूएस शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की 24 जनवरी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारतीय समूह स्टॉक हेरफेर में लगा हुआ था. इन आरोपों के चलते समूह की कंपनियों में बांड और शेयर धड़ाम हो गए.

इस बीच, फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी $82.10 बिलियन की संपत्ति के साथ अडानी को पीछे छोड़कर सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं. 26 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ, शिव नादर भारत में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनके बाद साइरस पूनावाला (20.10 अरब डॉलर), लक्ष्मी मित्तल (17.50 अरब डॉलर) और सावित्री जिंदल एंड फैमिली (16.80 अरब डॉलर) का नंबर आता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news