Breaking News
  • गुजरात के दो कांग्रेसी विधायकों ने राज्य की चार सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव से पहले इस्तीफा दिया
  • इस तरह गुजरात में कांग्रेस के सात विधायक अब तक इस्‍तीफा दे चुके हैं

Good News: देश की अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, तीसरी तिमाही में बढ़ी GSP विकास दर

GDP के आंकड़े मोदी सरकार के लिए राहत भरी खबर लेकर आए हैं.

Good News: देश की अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, तीसरी तिमाही में बढ़ी GSP विकास दर
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: मोदी सरकार के लिए राहत भरी खबर है. सकल घरेलू उत्पाद (GDP) विकास दर के आंकड़ों में सुधार हुआ है. भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में बढ़कर 4.7 फीसदी हो गई. इससे पहले दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर 4.5 फीसदी दर्ज की गई थी. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी वृद्धि दर पिछली तिमाही से बढ़कर 4.7 फीसदी हो गई.

दरअसल, देश की सुस्‍त पड़ी अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार ने पिछले कुछ महीने से कई बड़े फैसले लिए थे. इसमें इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देने और कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती जैसे अहम फैसले शामिल थे. यही नहीं, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने भी दावा किया था कि इन फैसलों को असर धीरे-धीरे देखने को मिलेगा.

वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर 5.6% रही थी. कई वित्तीय एजेंसियों ने तीसरी तिमाही में विकास दर घटकर 4% रहने का अनुमान जताया था.

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-दिसंबर अवधि में भारतीय अर्थव्यवस्था 5.1% की रफ्तार से आगे बढ़ी है, जबकि इसके पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के लिए यह आंकड़ा 6.3% था.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि विकास दर 2 फीसदी से बढ़कर 3.5% पर, माइनिंग सेक्टर में ग्रोथ रेट -4.4% से बढ़कर 3.2%, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ग्रोथ 5.2% से घटकर 0.2%, और कंस्ट्रक्शन सेक्टर ग्रोथ 6.6% से घटकर 0.3.7% पर पहुंच गई.

चालू वित्तवर्ष की तीसरी तिमाही में हवाई यात्रा, रेलभाड़ा, और वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में दूसरी तिमाही के मुकाबले थोड़ी वृद्धि हुई है.

इससे पहले, अर्थव्यवस्था की सुस्ती के चलते मोदी सरकार को विपक्षी की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, क्योंकि 4.5% रेट साढ़े छह सालों का सबसे निचले स्तर था.

देखें- LIVE TV