close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

काम की खबर : मेट्रो कार्ड रखने वालों को सरकार कल से देगी 'खास' सुविधा

अगर आपके पास दिल्ली मेट्रो का स्मार्टकार्ड है और आप अक्सर डीटीसी की बस से सफर करते हैं तो सरकार ने यात्रियों को खास सुविधा दी है. अब डीटीसी और क्लस्टर बसों में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से टिकट का भुगतान करने पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

काम की खबर : मेट्रो कार्ड रखने वालों को सरकार कल से देगी 'खास' सुविधा

नई दिल्ली : अगर आपके पास दिल्ली मेट्रो का स्मार्टकार्ड है और आप अक्सर डीटीसी की बस से सफर करते हैं तो सरकार ने यात्रियों को खास सुविधा दी है. अब डीटीसी और क्लस्टर बसों में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से टिकट का भुगतान करने पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी. मसलन अगर किसी रूट पर आपका टिकट 20 रुपये का है तो उसके लिए कार्ड से आपको 18 रुपये का भुगतान करना होगा. यह छूट डीटीसी बसों में मेट्रो कार्ड से सफर करने पर 30 नवंबर से लागू होगी. इस बारे में डीटीसी ने आदेश जारी कर दिया है. अब दिल्ली में सभी बसों में यह छूट मिल सकेगी.

दिल्ली कैबिनेट ने पिछले दिनों दी थी मंजूरी
अभी डीटीसी की नॉन एसी बसों का किराया 5, 10 और 15 रुपये है. वहीं एसी बसों का किराया 10, 15, 20 और 25 रुपये है. एनसीआर रूट की बसों में यह छूट नहीं मिलेगी. मेट्रो की तर्ज पर डीटीसी बसों में यह योजना लागू की जा रही है. दिल्ली कैबिनेट ने पिछले दिनों इस सुविधा को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद 24 अगस्त से इसका ट्रायल शुरू किया गया था. ट्रायल सफल होने के बाद इसे डीटीसी की सभी बसों में 30 नवंबर से लागू किया जा रहा है.

रोजाना करीब 30 लाख लोग करते हैं सफर
आपको बता दें कि डीटीसी की 3882 और 1679 क्लस्टर बसों में रोजाना करीब 30 लाख लोग सफर करते हैं. अभी इन बसों में मशीनों से टिकट दी जाती हैं. इस सुविधा के शुरू होने के बाद मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) पर रखने पर टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में बची राशि के बारे में भी बताया जाएगा. ईटीएम से यात्रियों के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जिसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी.

जल्द लॉन्च किया जाएगा नया कार्ड
डीटीसी ने कहा है किसी कारण से मशीन नहीं चलती है और स्मार्ट कार्ड से टिकट नहीं लिया जाता तो मुसाफिरों को छूट नहीं मिलेगी. इसके अलावा डीटीसी के सभी पास सेक्शनों पर मेट्रो कार्ड मुहैया कराने की भी योजना चल रही है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा. दिल्ली सरकार ने मेट्रो कार्ड नए लोगो और डिजाइन के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर ली है. जल्द ही इस कार्ड को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. मेट्रो कार्ड को अब 'वन' नाम से जाना जाएगा. कार्ड के लिए जो स्लोगन तैयार किया गया है, उसे 'वन दिल्ली वन राइड' के नाम से जाना जाएगा.