केंद्र सरकार की नई सुविधा, 48 घंटे से भी कम समय में जारी होगा पासपोर्ट
Advertisement

केंद्र सरकार की नई सुविधा, 48 घंटे से भी कम समय में जारी होगा पासपोर्ट

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा है कि जल्द ही दुनिया भर में बने भारतीय दूतावास विदेशों में रह रहे नागरिकों को 48 घंटे से भी कम समय में पासपोर्ट जारी करेगा.

केंद्र सरकार की नई सुविधा, 48 घंटे से भी कम समय में जारी होगा पासपोर्ट

वाशिंगटन : विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा है कि जल्द ही दुनिया भर में बने भारतीय दूतावास विदेशों में रह रहे नागरिकों को 48 घंटे से भी कम समय में पासपोर्ट जारी करेगा. वाशिंगटन में शनिवार को भारतीय दूतावास में 'पासपोर्ट सेवा' शुरू करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए वीके सिंह ने कहा कि भारतीय मिशनों में स्थित पासपोर्ट दफ्तरों को डिजिटल तरीके से भारत में डाटा सेंटर से जोड़ा गया है, जिससे पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में तेजी आएगी.

पूरी दुनिया में शुरू की जाएगी यह सुविधा
उन्होंने बताया इस हफ्ते की शुरुआत में न्यूयॉर्क में भारतीय मिशन ने 48 घंटे से भी कम समय में पासपोर्ट जारी किए थे. सिंह ने कहा कि अब ऐसा पूरी दुनिया में किया जाएगा. विदेश राज्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में भारत में सबसे अच्छी पासपोर्ट सेवाएं दी जाएंगी. उन्होंने कहा कि पासपोर्ट आवेदन और दस्तावेजों की जांच पड़ताल से जुड़े नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं और आवेदकों की बहुत सी जानकारियों का डिजिटलीकरण किया जाएगा.

पहली बार ब्रिटेन में शुरू की गई यह सेवा
'पासपोर्ट सेवा' की पिछले महीने पहली बार ब्रिटेन में शुरुआत की गई थी. इस सेवा को अमेरिका में 21 नवंबर को अपनाने के बाद शनिवार को शुरू किया गया. सेवा को इसी तरह अटलांटा, हॉस्टन, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावासों में भी लांच किया जाएगा. ब्रिटेन और अमेरिका के बाद इस सेवा को पूरी दुनिया में मौजूद भारतीय मिशनों तक फैलाया जाएगा.

इस मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने कहा कि इससे हमारी पासपोर्ट सेवाओं में अत्यंत मात्रात्मक और गुणात्मक सुधार देखने को मिलेगा. वीके सिंह ने कहा कि अगले कुछ महीनों में भारत सरकार नए तरह के पासपोर्ट जारी करेगी जिसके डिजाइन को मंजूरी दी जा चुकी है. इन पासपोर्ट में सभी तरह की सुरक्षा विशेषताएं और बेहतर किस्म के कागज और छपाई का इस्तेमाल किया गया है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news