Driving License: घर बैठे मिल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान; नहीं लगाने पड़ेंगे RTO Office के चक्कर
Advertisement

Driving License: घर बैठे मिल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान; नहीं लगाने पड़ेंगे RTO Office के चक्कर

RTO Services Online: मात्र आधार वेरिफिकेशन कराने के बाद आप RTO की करीब 58 सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर कुछ अहम फैसले लिए हैं जो आपके काम को और आसान बना देगें.

फाइल फोटो

Apply for Driving License Online: जिस ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको कभी RTO ऑफिस के बार-बार चक्कर लगाने होते थे. इस काम को अब सरकार ने और आसान कर दिया है. अब आप घर बैठे-बैठे ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) से लेकर व्हीकल रजिस्ट्रेशन (Vehicle Registration)  जैसे कई काम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways of India) ने नागरिकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और कंडक्टर लाइसेंस से लेकर परमिट से जुड़ी करीब 58 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. इससे पहले लोग केवल 18 सेवाओं का फायदा ले पाते थे. सरकार के इस ऐलान के बाद लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना भी आसान हो जाएगा.

मिलेंगी ये सुविधाएं

इन 58 ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनका आधार वेरिफिकेशन हो चुका है. मंत्रालय ने कहा है कि आधार वेरिफिकेशन के बेस पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन,  ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल और डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कई काम घर पर बैठे हो जाएंगे. इसके साथ ही इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए आवेदन करना, लाइसेंस में एड्रेस अपडेट कराना और व्हीकल ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है.

सेवा का लाभ लेने के लिए ये बात है जरूरी

इन सेवाओं का लाभ कोई भी शख्स उठा सकता है बस उसके पास आधार कार्ड होना चाहिए. इसके साथ शख्स को अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन भी कराना होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उनका क्या होगा. आपको बता दें कि सरकार ने उनका भी पूरा ख्याल रखा है जिनके पास अब तक आधार कार्ड नहीं है, CMVR- 1989 के नियम के अनुसार आधार के अलावा कोई वैकल्पिक डॉक्यूमेंट जमा किया जा सकता है. मंत्रालय ने कहा है कि ऑनलाइन सुविधाओं की संख्या में इजाफा करने से RTO Office में भीड़ कम होगी. इसके साथ लोगों का समय भी खूब बचेगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news