करवा चौथ में दीजिए 'शुद्ध सोने' का तोहफा, जानिए कैसे खरीदें डिजिटल गोल्ड

बाजार में मिलने वाले गोल्ड की शुद्धता की कोई गारंटी नहीं है, ऐसे में आप चाहें तो डिजिटल गोल्ड (digital gold) के जरिए 24 कैरेट शुद्ध सोना खरीद सकते हैं, क्योंकि जब आपके प्यार में मिलावट नहीं तो सोने में क्यों हो. 

करवा चौथ में दीजिए 'शुद्ध सोने' का तोहफा, जानिए कैसे खरीदें डिजिटल गोल्ड

नई दिल्ली: त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. कल करवा चौथ (karva chauth) है. सुहागिनें अपने पतियों की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं, ये उनके लिए सबसे बड़ा दिन होता है. उनके इस खास दिन को आप और स्पेशल बना सकते हैं. उन्हें शुद्ध गोल्ड (pure gold) का तोहफा देकर. महिलाओं को वैसे भी गोल्ड से बेहद लगाव होता है. 

बाजार में मिलने वाले गोल्ड की शुद्धता की कोई गारंटी नहीं है, ऐसे में आप चाहें तो डिजिटल गोल्ड (digital gold) के जरिए 24 कैरेट शुद्ध सोना खरीद सकते हैं, क्योंकि जब आपके प्यार में मिलावट नहीं तो सोने में क्यों हो. 

हालांकि आपके पास कई तरह के ऑप्शंस है जिनके जरिए आप गोल्ड में निवेश कर सकते हैं 

गोल्ड में निवेश के 5 तरीके 
1.
फिजिकल गोल्ड 
2. डिजिटल गोल्ड  
3. गोल्ड ETF. 
4. गोल्ड म्यूचुअल फंड
5. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 

ज्यादातर लोग फिजिकल गोल्ड खरीदना पसंद करते हैं. हालांकि फिजिकल गोल्ड खरीदने के अपने सुख हैं तो कई नुकसान भी हैं. अगर आप इस ज्वेलरी के तौर पर खरीदते हैं तो आपको मेकिंग चार्जेस देने होते हैं. घर पर रखने में रिस्क होता है लॉकर में रखने पर अलग से खर्चा होता है. इसकी जगह पर डिजिटल गोल्ड में निवेश ज्यादा बेहतर साबित होता है. डिजिटल गोल्ड के जरिए आप शुद्ध गोल्ड में निवेश करते हैं, और तय समय के बाद आपको इसकी फिजिकल डिलिवरी भी मिलती है. 

फिजिकल गोल्ड के रिस्क और खर्चों से बचने के लिए डिजिटल गोल्ड बेहतर विकल्प है. कई सारी कंपनियां डिजिटल गोल्ड में निवेश का ऑप्शन देती है. आप इन 7 कंपनियों से ई-गोल्ड खरीद सकते हैं. 

डिजिटल गोल्ड बेचने वाली कंपनियां 
1.
Paytm
2. PhonePe
3. GooglePay
4. freecharge
5. Kuvera
6. Stock holding corp
7. National Spot Exchange

इसमें से ज्यादातर कंपनियों का MMTC-PAMP से करार है, कुछ कंपनियों का SafeGold से भी जुड़ी हैं. MMTC-PAMP और  SafeGold गोल्ड रिफाइनिंग और मिंटिंग कंपनियां हैं.  जब भी आप सोना किसी कंपनी Paytm, PhonePe या Stock holding corp से खरीदते हैं तो वो सोना इन MMTC-PAMPऔर  SafeGold के सेफ्टी वॉल्ट्स में सुरक्षित रख दिया जाता है.  जहां तक शुद्धता की बात है तो MMTC-PAMP का गोल्ड 99.9 परसेंट शुद्ध होता है, जबकि SafeGold के सोने की शुद्धता 99.5 परसेंट होती है, यानी दोनों ही 24 कैरेट खरा सोना बेचते हैं. 

डिजिटल गोल्ड में निवेश कैसे करें
आप डिजिटल गोल्ड में 1 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. आप डिजिटल गोल्ड को जितना चाहें खरीद सकते हैं और जब चाहे बेच सकते हैं. अगर आप इसकी डिलिवरी लेना चाहते हैं तो वो भी ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 0.5 ग्राम से लेकर 1 ग्राम तक का न्यूनतम निवेश करना होगा. 

कितनी अवधि तक निवेश
डिजिटल गोल्ड में आप 5 साल से लेकर 7 साल तक निवेश कर सकते हैं. जैसे MMTC आपके गोल्ड को स्टोर करके रखता है, आप यहां पर 5 साल तक गोल्ड रखते सकते हैं, इसके बाद या तो आपको गोल्ड की डिलिवरी लेनी होती है या फिर गोल्ड को उस वक्त के मौजूदा प्राइस पर बेचना होता है. सबसे अच्छी बात ये है कि MMTC आपसे गोल्ड स्टोरेज का कोई चार्ज नहीं लेता है.  

अगर आप गोल्ड SafeGold से खरीदते हैं तो आपको नहीं के बराबर स्टोरेज चार्ज देना होता है. पहले दो साल के लिए कोई स्टोरेज चार्ज नहीं लिया जाता. दो साल के बाद अगर सोना 2 ग्राम से कम है तो आपसे 0.05 परसेंट चार्ज हर महीने लिया जाता है. आप सोना यहां पर 7 साल तक रख सकते हैं. 

PhonePe से डिजिटल गोल्ड 
आप 1 रुपये या 0.001 ग्राम से निवेश शुरू कर सकते हैं. लेकिन बेचने के लिए आपके पास 5 रुपये तक का सोना होना चाहिए. लेकिन एक ही दिन खरीद या बेच नहीं सकते. फिलहाल आप 2 लाख रुपये तक का सोना खरीद सकते हैं. इसके ज्यादा निवेश के लिए आपको KYC कराना होगा. अगर आप गोल्ड को सिक्का या फिर पेंडेंट में कनवर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 1 ग्राम सोना सिक्योरिटी वॉल्ट में होना जरूरी है. आपको डिलिवरी चार्जेस और मेकिंग चार्जेस भी देने होंगे. 

Paytm से डिजिटल गोल्ड
आप 1 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. ग्राम में 0.0005 ग्राम न्यूनतम और 50 ग्राम अधिकतम सोना खरीदा जा सकता है. आपके पास 1 रुपये का सोना है तो उसे बेच भी सकते हैं. यहां आप 5 साल तक गोल्ड रख सकते हैं, इसके बाद चार्ज देना होगा.  

अगर आप अपने डिजिटल गोल्ड को coin में कनवर्ट करना चाहते हैं तो MMTC के लिए 0.5 ग्राम गोल्ड आपको अकाउंट में होना चाहिए. Paytm ने कल्याण ज्वेलर्स (Kalyan Jewellers) और PC ज्वेलर्स के साथ भी करार किया है. आप इनके स्टोर्स पर जाकर डिजिटल गोल्ड को ज्वेलरी में कनवर्ट करवा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको मेकिंग चार्ज वगैरह देना होगा.

GoldRush से डिजिटल गोल्ड 
यहां आप 100 रुपये के मिनिमम निवेश से सोना खरीद सकते हैं. अधिकतम सोना खरीदने की कोई लिमिट नहीं है, लेकिन 50,000 रुपये से ज्यादा के निवेश पर PAN कार्ड की कॉपी देनी होगी. यहां पर आपको 
GoldRush के साथ अकाउंट खोलना होगा. KYC प्रक्रिया को पूरा करना होगा. इसके लिए कोई रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लगती है. ये फॉर्म आपको कंपनी की वेबसाइट पर मिल जाएगा. 

गोल्ड की फिजिकल डिलिवरी 1 ग्राम गोल्ड होने पर होती है. ये डिलिवरी आपको Gold coin, Gold bar के रूप में होती है. गोल्ड डिलिवरी चार्ज और मेकिंग चार्ज भी देना होता है. 

ये कुछ विकल्प हैं जिसके जरिए आप फिजिकल गोल्ड को डिजिटल तरीके से स्टोर कर सकते हैं, जिससे आपके गोल्ड के चोरी होने का खतरा नहीं रहता. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.