वैश्विक व्यापार के सामने कई चुनौतियां, भारत को निर्यात बढ़ाने की जरूरत: सुरेश प्रभु
Advertisement

वैश्विक व्यापार के सामने कई चुनौतियां, भारत को निर्यात बढ़ाने की जरूरत: सुरेश प्रभु

वाणिज्य मंत्री की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीनी आयातों पर 60 अरब डॉलर का आयात शुल्क लगाया है.

सुरेश प्रभु ने कहा, 'सभी को निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठाने चाहिए.' (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार (23 मार्च) को कहा कि अमेरिका के संरक्षणवादी उपायों से दुनिया के सामने गंभीर चुनौतियां उत्पन्न हो रही हैं और भारत को निर्यात बढ़ाने के लिए उपाय तलाशने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने सभी प्रमुख व्यापार सहयोगियों के खिलाफ कदम उठा रहा है. इसमें चीन भी शामिल है. वाणिज्य मंत्री की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीनी आयातों पर 60 अरब डॉलर का आयात शुल्क लगाया है. साथ ही भारत के मामले में इस्पात औरए एल्युमीनियम पर आयात शुल्क बढ़ाया है.

  1. नए बाजार तलाशने की कोशिश कर रहा है भारत.
  2. मंत्री ने कहा कि सरकार निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है.
  3. निर्यात बढ़ाने के लिए कुछ अफ्रीकी देशों के नेताओं के साथ हो रही है बैठक.

उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘ यह वास्तविकता है कि दुनिया गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है... इस संदर्भ में हमें निर्यात को बढ़ाना है.’’ प्रभु ने कहा कि भारत नियम आधारित पारदर्शी और भागीदारी वाली व्यापार प्रणाली में भरोसा करता है और हाल ही में उसने डब्ल्यूटीओ में नई जान फूंकने के इरादे से वैश्विक व्यापार निकाय के प्रमुख सदस्य देशों को आमंत्रित किया था.

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर
अमेरिका और चीन के बीच संभावित व्यापार युद्ध के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘अगर कोई भी देश एकतरफा कार्रवाई करता है, हम निश्चित रूप से उस पर गौर करेंगे और उससे समुचित तरीके से निपटेंगे.’ गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार (22 मार्च) को चीनी आयात 60 अरब डॉलर का शुल्क लगाया. इससे दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच पहले से तनावपूर्ण व्यापार संबंध और बिगड़ेंगे.

सरकार का निर्यात बढ़ाने पर जोर
मंत्री ने आगे कहा कि सरकार निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है. प्रभु ने कहा, ‘‘सभी को निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठाने चाहिए. हम नए बाजार तलाशने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही नए उत्पादों के निर्यात पर भी गौर कर रहे हैं... .’’ उन्होंने कहा कि भारत निर्यात बढ़ाने के लिए कुछ अफ्रीकी देशों के नेताओं के साथ बैठक कर रहा है.

Trending news