Lockdown में ढील से सोने के दामों में तेजी, जानिए आगे कहां तक जा सकती हैं कीमतें

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) सहित सभी बाजारों में ईद के चलते सोमवार को छुट्टी थी, लेकिन मंगलवार से इनमें कारोबार होगा. 

Lockdown में ढील से सोने के दामों में तेजी, जानिए आगे कहां तक जा सकती हैं कीमतें
फाइल फोटो

नई दिल्लीः सोने की जून वायदा कीमत इस बार 47800 के स्तर को छू सकती है, जिसके कारण इस हफ्ते भी इसमें उछाल देखने को मिलेगा. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) सहित सभी बाजारों में ईद के चलते सोमवार को छुट्टी थी, लेकिन मंगलवार से इनमें कारोबार होगा. 

एंजेल ब्रोकिंग में सीनियर तकनीकी विशेषज्ञ  और डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट कमोडिटी व करेंसी अनुज गुप्ता के अनुसार शुक्रवार को सोने का भाव हरे निशान के साथ बंद हुआ था. यह 47061 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. वहीं जून का वायदा भाव भी पिछले हफ्ते 47980 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर चला गया था. यह 1.5 फीसदी ज्यादा था. हालांकि बाद में इसमें कमी देखने को मिली थी.

मोतीलाल ओसवाल से वीपी रिसर्च अमित सजेजा ने हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com को बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 1750 डॉलर प्रति औंस के स्तर को पार कर सकता है. लॉकडाउन के बीच सर्राफा बाजार बंद होने के कारण डिमांड में काफी सुस्ती है. लेकिन, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने का भाव तेजी से ऊपर आया है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस की वजह से काफी बड़े स्तर पर निवेशकों का रुख शेयर मार्केट के बजाए सोने में निवेश पर रहा है. यही वजह है कि लगातार सोना महंगा हो रहा है. सोना कब सस्ता होगा और कब इसे खरीदेंगे का मौका मिलेगा, इसका इंतजार शायद ज्यादातर लोगों को है. लेकिन, निवेश के लिहाज से सोना कभी भी खरीदा जा सकता है.

एक रुपये में खरीद सकते हैं सोना
भारत में पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे जैसी पेमेंट वॉलेट कंपनियां डिजिटल गोल्ड अकाउंट की सुविधा देती हैं. पिछले कुछ समय में इस तरह का निवेश बढ़ा है. सबसे खास बात यह है कि डिजिटल गोल्ड खरीने में आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है. क्योंकि, फिजिकल गोल्ड खरीदने पर उसे लॉकर में रखना भी महंगा पड़ता है. दूसरा फायदा यह है कि फिजिकल गोल्ड में लगे दूसरे पत्थर की कीमत भी आंकी जाती है. लेकिन, डिजिटल गोल्ड में सिर्फ 24 कैरेट के सोने की कीमत में निवेश होता है.डिजिटल गोल्ड में निवेश काफी सस्ता होता है. डिजिटल गोल्ड में सिर्फ 1 रुपये से निवेश किया जा सकता है. हालांकि, अलग-अलग कंपनियों की शर्तें अलग हो सकती हैं.