Gold Price Today 6th March : लगातार घट रही है सोने की चमक, 44 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से भी नीचे गिरे दाम

शादियों का सीजन शुरू होने से पहले सोने (Gold) की कीमत में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. शुक्रवार को सोना 522 रुपये घटकर 43,887 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. सोने के साथ-साथ चांदी (Silver) की चमक में भी भी भारी गिरावट देखने को मिली है.

Gold Price Today 6th March : लगातार घट रही है सोने की चमक, 44 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से भी नीचे गिरे दाम
सोने-चांदी की कीमत में लगातार गिरावट

दिल्ली: सोना और चांदी लगातार अपनी चमक खो रहे हैं. सीजन शुरू होने से पहले Gold और Silver की कीमत लगातार गिर रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के रुख की वजह से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने और चांदी दोनों की कीमत में कमी दर्ज की गई. निवेशकों के हिसाब से ये सोना खरीदने का सबसे सही वक्त है क्योंकि अक्सर देखा गया है कि शादी का सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी की कीमतें बढ़ जाती हैं.

और टूट गई सोने की कीमत

हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को सोना 43,887 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. HDFC Securities के मुताबिक इससे पिछले हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार यानी कि 26 फरवरी को सोना 44,409 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. उसके बाद अगले हफ्ते में सोने की कीमत कुल 522 रुपये गिर गई. पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. 

सोना उच्चतम स्तर से 12,000 रुपये से ज्यादा सस्ता 

पिछले साल कोरोना संकट की वजह से लोगों ने सोने में जमकर निवेश किया था, अगस्त 2020 में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56191 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. पिछले साल सोने ने 43 फीसदी का रिटर्न दिया था. अगर उच्चतम स्तर से तुलना करें तो सोना 25 परसेंट तक टूट चुका है. आंकड़ों के हिसाब से देखें तो सोने की कीमत में अगस्त 2020 के मुकाबले 12,300 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: TIME मैगजीन ने अपने कवर पर Farmers Protest में शामिल महिलाओं को दी जगह, लिखी ये बात

कमजोर पड़ी चांदी

सोने के साथ-साथ चांदी भी लगातार अपनी चमक खो रही है. शुक्रवार को चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. शुक्रवार की सुबह चांदी की कीमत 66,627 प्रति किलो की कीमत थी लेकिन दिन खत्म होते-होते चांदी और कमजोर हो गई. कुल 1,822 रुपये की गिरावट के साथ चांदी 64,805 रुपये प्रति किलोग्राम पर रह गई. 1 फरवरी को बजट के दिन MCX पर चांदी का मार्च वायदा 74400 रुपये के ऊपर चला गया था. चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79,980 रुपये प्रति किलो है. इस हिसाब से चांदी भी अपने उच्चतम स्तर से करीब 15,105 रुपये प्रति किलो सस्ती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.