Gold Price Today: सोने की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, दिवाली पर कीमतों में आएगी रिकॉर्ड गिरावट, चेक करें रेट्स
topStorieshindi

Gold Price Today: सोने की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, दिवाली पर कीमतों में आएगी रिकॉर्ड गिरावट, चेक करें रेट्स

Gold Price Today in Delhi: फेस्टिव सीजन में सोने और चांदी (Gold-Silver) की खरीदारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. एक्सपर्ट का मानना है कि इस बार दिवाली (Diwali 2022) पर सोना सस्ता हो सकता है.

Gold Price Today: सोने की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, दिवाली पर कीमतों में आएगी रिकॉर्ड गिरावट, चेक करें रेट्स

Gold Price Today Delhi: फेस्टिव सीजन में सोने और चांदी (Gold-Silver) की खरीदारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. एक्सपर्ट का मानना है कि इस बार दिवाली (Diwali 2022) पर सोना सस्ता हो सकता है. वहीं, आज एमसीएक्स पर गोल्ड (MCX Gold Price) की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. इसके अलावा चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में बढ़त जारी है. 

MCX पर सोने-चांदी की कीमतों में तेजी
मल्टी कमोडिटी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, 4 अक्टूबर 2022 को गोल्ड का भाव 0.50 फीसदी की तेजी के साथ 51416 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा चांदी की कीमतें आज 1.24 फीसदी की तेजी के साथ 61,665 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. 

इंटरनेशनल मार्केट में भी है तेजी
इसके अलावा अगर इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो आज यहां पर भी सोने और चांदी की कीमतों में तेजी जारी है. यहां पर सोने की कीमतों में 1.90 फीसदी की तेजी है, जिसके बाद गोल्ड का भाव हाजिर भाव 1,695.92 डॉलर प्रति औंस हो गया है. इसके अलावा चांदी ने 8.46 फीसदी की छलांग लगाई है. इस तेजी के बाद चांदी का भाव 20.72 डॉलर प्रति औंस हो गया है.

46,000 हो सकता है गोल्ड का भाव
एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर सोने का भाव 49650 रुपये के लेवल से नीचे जाता है तो इसका भाव 48000 रुपये तक टूट सकता है. उससे नीचे आने पर यह 46600 रुपये तक फिसल सकता है. अगर सोने में गिरावट आती है तो आपके पास खरीदारी करने का यह बहुत ही अच्छा मौका होगा. बता दें लंबी अवधि में गोल्ड की कीमतों में तेजी ही देखने को मिलेगी. 

सोना खरीदने से पहले ध्यान रखें
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें अपने शहर के रेट्स
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news