सोने के भाव में लग सकती है आग, जानिए कितना पहुंच सकता है दाम

मांग बढ़ने की वजह से भारत में भी सोने के दामों बढ़ोतरी की संभावना

सोने के भाव में लग सकती है आग, जानिए कितना पहुंच सकता है दाम
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पूरी दुनिया के स्टॉक मार्केट में भारी गिरावट है. वैश्विक मंदी के बादल मंडरा रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर निवेशक अब सोने में निवेश करने लगे हैं. मांग बढ़ने की वजह से भारत में भी सोने के दामों बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है. तेल के कीमतों में जंग और कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अब पूरी दुनिया में निवेशक घबरा रहे हैं.

50,000 रुपये प्रति दस ग्राम हो सकती है कीमत
हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार सोने की कीमतों में लगातार तेजी बनी हुई है. सोने के दाम (अप्रैल वायदा) करीब 500 रुपए उछलकर 44 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के पार पहुंच गया है. वहीं, दिल्ली सर्राफा बाजार में यही दाम 45,063 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर है. कमोडिटी मार्केट के एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबी अवधि में सोने के भाव 50,000 रुपए के महत्वपूर्ण स्तर को तोड़ सकता है. पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमत में लगातार तेजी देखी गई है. आशंका जताई जा रही है कि Coronavirus के कारण सोने के दाम 50,000 रुपए के पार जा की संभावना है.

ये भी पढ़ें: OMG! अनुष्का से ज्यादा पैसे कमाते हैं विराट, जानिए दोनों की कमाई

कच्चे तेल के दामों में गिरावट भी है एक वजह
जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के भाव में 30 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के बाद वैश्विक आर्थिक वृद्धि को लेकर चिंताजनक हालात हैं, इसकी वजह से सोने के भाव में बढ़त देखने को मिल रही है. हालांकि, पिछले दो दिन में क्रूड में अच्छी तेजी दर्ज की गई है. ब्रेंट क्रूड वापस 38 डॉलर प्रति बैरल के आसपास ट्रेड कर रहा है. लेकिन, वैश्विक शेयर बाजारों के नीचे बने रहने से निवेशक सोने को सुरक्षित निवेश के रूप में देख रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,680 डॉलर प्रति औंस के आसपास चल रहा है. MCX गोल्ड अप्रैल वायदा 44,718 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुका है.

ये वीडियो भी देखें: