55,000 रुपये हो सकता है 10 ग्राम सोने का रेट, जानिए आखिर क्या है वजह

अंतरराष्ट्रीय कारणों से सोने के दामों (Gold Price) में तेजी बनी हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम लगातार 1,750 डॉलर प्रति आउंस के ऊपर बना हुआ है. वहीं अब हाजिर सोना 1,750 से 1,815 डॉलर प्रति आउंस के बीच कारोबार कर रहा है. 

55,000 रुपये हो सकता है 10 ग्राम सोने का रेट, जानिए आखिर क्या है वजह

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कारोबार के मंद पड़ने और कोरोना महामारी का अब तक कोई हल नहीं निकलने का असर सोने की कीमतों पर दिखने लगा है. सोने के दाम बुलियन मार्केट में 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब कारोबार कर रहा है. लेकिन इससे भी अहम बात ये है कि आने वाले दिनों में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 55,000 हजार रुपये तक पहुंच सकता है. हम बता रहे हैं इसकी वजह...

यहां जानिए सोने के महंगे होने की वजह
निवेशक सुरक्षित इनवेस्टमेंट (Safe investment) के तौर पर लगातार सोने में पैसा लगा रहे हैं. हांगकांग (Hong Kong) की स्थिति पर चीन (China) और अमेरिका (US) के रुख से भी सोने के दामों में तेजी आई है. बाजार के जानकारों के मुताबिक अमेरिका में लगातार बढ़ते COVID-19 मरीजों की संख्या और शेयर बाजार में गिरावट के चलते आने वाले दिनों में सोने में निवेश और बढ़ेगा. जानकारों के मुताबिक 2020 के अंत तक सोने के दाम 55000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकते हैं.

India Bullion and Jewellers Association (IBJA) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पृथ्वीराज कोठारी के मुताबिक सोने के दामों में इस लिए तेजी देखी जा रही है क्योंकि कोरोना वायरस के चलते शेयर बाजार में गिरावट देखी जा रही है. बड़े इनवेस्टर (Big investor) अपना ज्यादा से ज्यादा पैसा सोने में लगा रहे हैं. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के (Corona virus epidemic) चलते पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्थाएं (economies) मुश्किल दौर से गुजर रही हैं. अमेरिका सहित कई देश बाजार में पैसे की कमी न हो इसके लिए नोट छाप रहे हैं. इसका असर भी सोने की कीमतों पर पड़ रहा है.  

IBJA के राष्ट्रीय अध्यक्ष के मुताबिक फिलहाल सोना लगभग 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा है. लेकिन अगर जल्द ही कोरोना वायरस पर लगाम नहीं लगती है तो सोने के दाम 2020 के अंत तक 55000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: आज से आपकी जिंदगी में बदलने वाला है बहुत कुछ, बैंकिंग से लेकर रसोई तक पड़ेगा असर

बताते चलें कि अंतरराष्ट्रीय कारणों से सोने के दामों में तेजी बनी हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम लगातार 1,750 डॉलर प्रति आउंस के ऊपर बना हुआ है. वहीं अब हाजिर सोना 1,750 से 1,815 डॉलर प्रति आउंस के बीच कारोबार कर रहा है. हांगकांग (Hong Kong) पर चीन (China) और अमेरिका (US) के रुख के चलते आने वाले दिनों में सोने के दामों में और तेजी दिखेगी. सोने के दामों में जल्द ही वर्तमान स्तर से 1000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक की तेजी देखी जा सकती है.