Gold Latest Prices: 3-5 सालों में सोने की कीमतें हो जाएंगी डबल! जानिए कहां तक जाएंगे भाव?

Gold Latest Prices: सोने की कीमतें इस वक्त भले ही एक दायरे में घूम रही हों, लेकिन आने वाले 3-5 साल बेहद महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि फंड मैनेजर डिएगो पैरिला का कहना है कि गोल्ड फिर से नई ऊंचाई को छुएगा.

Gold Latest Prices: 3-5 सालों में सोने की कीमतें हो जाएंगी डबल! जानिए कहां तक जाएंगे भाव?

नई दिल्ली: Gold Latest Prices: सोने की कीमतों को लेकर तमाम अनुमान लगते रहते हैं, लेकिन एक Quadriga Igneo fund को संभालने वाले डिएगो पैरिला की भविष्यवाणी ने सनसनी पैदा कर दी है. उनका मानना है कि गोल्ड अगले तीन से पांच सालों में ही बढ़कर 3,000-5,000 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है. ये उन लोगों के लिए आंखों में चमक पैदा करने वाली खबर है जो सोने में निवेश करना चाहते हैं. 

राहत पैकेजों से नुकसान ज्यादा 

फंड मैनेजर डिएगो के इस अनुमान के पीछे की वजह भी ठोस है. उनका कहना है कि सोने की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच सकती हैं. क्योंकि कई देशों में दिए जा रहे राहत पैकेज से सेंट्रल बैंकों को होने वाली मुश्किलों के बारे में निवेशकों को ज्यादा जानकारी नहीं है. ये वही डिएगो हैं जिन्होंने इससे पहले साल 2016 में अनुमान जताया था कि सोना पांच सालों के अंदर एक नई ऊंचाई पर पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें- Income Tax Return: Salaried Class बचा सकता है 8 लाख रुपये तक इनकम टैक्स! ये हैं 10 तरीके 

खतरनाक असेट बबल बने हैं

सोना पिछले साल दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी के बीच 2,075.47 डॉलर प्रति औंस के अपने अभी तक के ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंचा था. हालांकि, कुछ समय से ये 1800 डॉलर प्रति औंस के आस-पास ही घूम रहा है. उन्होंने कहा कि खराब मॉनिटरी और फिस्कल पॉलिसीज की वजह से लंबी अवधि में होने वाले नुकसान के बारे में ज्यादा जागरूकता नहीं है. ब्याज दरों को जानबूझकर कम रखने से ऐसे असेट बबल बने हैं जिनके फूटने पर भारी नुकसान हो सकता है, और तब केंद्रीय बैंकों के लिए ऐसे हालात से निपटना और वापस सामान्य स्थिति में लौटना मुश्किल हो सकता है. 

केंद्रीय बैंकों का स्थिति पर नियंत्रम नहीं 

फंड मैनेजर डिएगो का कहना है कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व के पॉलिसी को सख्त करने का संकेत देने के बाद जून 2021 में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी. डिएगो का मानना है कि केंद्रीय बैंकों का स्थिति पर वैसा नियंत्रण नहीं है, जैसा लोग सोच रहे हैं. परिल्ला ने कहा, "मैं अपनी इस बात पर कायम हूं कि अगले 3 से 5 साल में सोने के भाव $5000 प्रति औंस तक पहुंच सकते हैं." 

ये भी पढ़ें- PNB ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! FD की ब्याज दरों में हुआ बदलाव, जानें अब कितना मिलेगा फायदा?

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.