Breaking News

सोने की कीमतों में आया फिर से उछाल, क्या करना चाहिए आपको निवेश?

सोने की कीमतों में आज एक बार फिर से उछाल देखने को मिला है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर मंगलवार को सोने की कीमतों में प्रति 10 ग्राम 125 रुपये का उछाल देखने को मिला है. 

सोने की कीमतों में आया फिर से उछाल, क्या करना चाहिए आपको निवेश?
फाइल फोटो

नई दिल्लीः सोने की कीमतों में आज एक बार फिर से उछाल देखने को मिला है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर मंगलवार को सोने की कीमतों में प्रति 10 ग्राम 125 रुपये का उछाल देखने को मिला है. सोने की कीमतों के बढ़ने के कई प्रमुख कारण हैं जैसे कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी, यूएस-चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर के किसी तरह का कोई नतीजा नहीं और विश्व के कई देशों की अर्थव्यवस्था के लगातार कमजोर होना. ऐसे में सोने की कीमत आने वाले दिनों में 46, 300 से लेकर के 46,400 रुपये के स्तर तक जा सकती है. अब इन हालातों में क्या आपको अभी सोने खरीदना चाहिए. एक्सपर्ट की मानें तो उन्होंने इस महामारी के दौर में भी सोने को खरीदने पर अपनी हां कही है. 

अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में 1700 डॉलर के पार
वहीं इस वक्त अंतरर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की प्रति औंस कीमत 1700 डॉलर के पार जा चुकी है. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट -कमोडिटी एंड करेंसी अनुज गुप्ता ने कहा कि न्यूयॉर्क में सोने की कीमत आने वाले दिनों में 1710 से 1715 डॉलर प्रति औंस तक जा सकती है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला है और ये 44,500 रुपये प्रति किलो का स्तर छू सकता है. सोने की कीमतें फिलहाल एक महीने में 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर जा सकती हैं. फिलहाल हम इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि कीमतों में और बढ़ोतरी होने की संभावना है.

रुपये में आगे आ सकती है मजबूती
गुप्ता की मानें तो आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती देखने को मिल सकती है. आज शुरुआत में रुपया 75.55 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. फिलहाल रुपये में मजबूती के संकेत देखने को मिल रहे हैं और यह 75 से लेकर के 74.80 के स्तर पर आ सकता है.