close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब तक सबसे महंगा हुआ सोना, इस वजह से कीमतों में लग रही 'आग'

सोने का नाम लेते ही हर किसी की इच्छा होती है गोल्ड में कुछ न कुछ निवेश जरूर कर दिया जाए. पिछले दो दिन में सोने की कीमत में रिकॉर्ड तेजी आई है और यह चढ़कर अब तक के हाई लेवल पर पहुंच गया है.

अब तक सबसे महंगा हुआ सोना, इस वजह से कीमतों में लग रही 'आग'

नई दिल्ली : सोने का नाम लेते ही हर किसी की इच्छा होती है गोल्ड में कुछ न कुछ निवेश जरूर कर दिया जाए. पिछले दो दिन में सोने की कीमत में रिकॉर्ड तेजी आई है और यह चढ़कर अब तक के हाई लेवल पर पहुंच गया है. यानी जितना महंगा सोने का भाव इस समय है, उतना पहले कभी नहीं हुआ. गुरुवार को सोने का भाव 550 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 38,470 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. ऐसे में एक निवेश्क होने के नाते आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि अचानक सोने की कीमत में इतनी तेजी क्यों.

अमेरिका और चीन के ट्रेड वार से बढ़े दाम
दरअसल पीली धातु के अपने उच्चतम लेवल पर पहुंचने का अहम कारण अमेरिका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वार है. जानकारों का कहना है कि इसका दूसरा कारण घरेलू अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ती चिंताएं भी हैं. इस कारण निवेश्क सुरक्षित मानकर गोल्ड में निवेश कर रहे हैं. चांदी में भी तेजी का रुख है, लेकिन सोने की तरह इसने कोई रिकॉर्ड नहीं बनाया है. गुरुवार को चांदी का भाव 630 रुपये की तेजी के साथ 44,000 के स्तर को पार कर गया और यह 44,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

1500 डॉलर प्रति औंस पर पहुंची कीमत
चांदी में तेजी का अहम कारण औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की तरफ से मांग में इजाफा होना है. विश्लेषकों ने यह भी कहा कि अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने से इंटरनेशल मार्केट में बुधवार को सोने की कीमत पहली बार 1500 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. दूसरी तरफ घरेलू आर्थिक सुस्ती ने भी निवेशकों का रुझान सोने की तरफ खींचा है. सोने की कीमत में पिछले एक हफ्ते में ही करीब 100 डॉलर की तेजी आई है. घरेलू बाजार में भी करीब 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई.

अखिल भारतीय सर्राफा संगठन के अनुसार गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 फीसदी और 99.5 फीसदी शुद्ध सोने की कीमत 550 रुपये उछलकर क्रमश: प्रति 10 ग्राम 38,470 रुपये और 38,300 रुपये रही.