Gold Price Today: सोने की कीमत ने पकड़ी रफ्तार, आज फिर महंगा हुआ गोल्ड, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट
Advertisement

Gold Price Today: सोने की कीमत ने पकड़ी रफ्तार, आज फिर महंगा हुआ गोल्ड, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Gold Price Today, 18 August 2022: आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 149 रुपये चढ़कर 51,652 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी का वायदा भाव 155 रुपये टूटकर 56,760 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है.

Gold Price Today: सोने की कीमत ने पकड़ी रफ्तार, आज फिर महंगा हुआ गोल्ड, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Gold Price Today 18th August 2022: आज हफ्ते के चौथे कारो बारी दिन सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव है. ग्‍लोबल मार्केट का असर भारतीय बाजार पर भी दिख रहा है, लेकिन ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत में गिरावट के बावजूद आज घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत में उछाल दिख रहा है. हालांकि, चांदी आज सुबह से ही नरमी क साथ कारोबार करते हुए 57 हजार से नीचे चली गई.

जानिए आज क्या है सोने-चांदी की कीमत?

आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 149 रुपये चढ़कर 51,652 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी का वायदा भाव 155 रुपये टूटकर 56,760 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,644 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, जबकि इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,644 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. यानी आज सोने की इम्चांत में बढ़ोतरी और चांदी की कीमत में कमी दिख रही है.

आपको बता दें कि सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.29 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.27 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्या है हाल?

अब बात करते हैं वैश्विक बाजार के बारे में. आज ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दिख रही है और अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,7638.22 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी का हाजिर मूल्‍य भी पिछले बंद भाव से गिरकर 19.68 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

सोने-चांदी की कीमत में हो रहे बदलावों को लेकर एक्सपर्ट्स की राय है कि आगे भी सोने की कीमत में बढ़ोतरी दिख सकती है. सोने और चांदी की कीमतों में तेजी शुरू हो गई है. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे सुधारों का असर भारतीय बाजार पर देखने को जरुर मिलेगा. इससे अनदजा लगाया जा सकता है कि एक महीने पहले तक 50 हजार के आसपास दिख रहा सोना अब 52 हजार के करीब पहुंच गया है. एक्सपर्ट्स का मानना ह कि डॉलर में जैसे-जैसे गिरावट आएगी, सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. इतना ही नहीं इस साल के अंत तक सोना 55 हजार के स्‍तर को छू सकता है.

Trending news