Gold Silver Price : औंधे मुंह ग‍िरे सोना और चांदी, सस्‍ता होने में टूटा एक साल का र‍िकॉर्ड
Advertisement

Gold Silver Price : औंधे मुंह ग‍िरे सोना और चांदी, सस्‍ता होने में टूटा एक साल का र‍िकॉर्ड

Gold Price in Delhi : रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला क‍िए जाने के बाद सोने और चांदी के भाव में एक द‍िन में बड़ी तेजी आई थी. लेक‍िन कीमत में तेजी कुछ ही घंटों में जमीन पर आ गई। शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमत में बड़ी ग‍िरावट देखी गई.

Gold Silver Price : औंधे मुंह ग‍िरे सोना और चांदी, सस्‍ता होने में टूटा एक साल का र‍िकॉर्ड

नई द‍िल्‍ली : Gold Price in Delhi : रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला क‍िए जाने के बाद सोने और चांदी के भाव में एक द‍िन में बड़ी तेजी आई थी. लेक‍िन कीमत में तेजी कुछ ही घंटों में जमीन पर आ गई। शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमत में बड़ी ग‍िरावट देखी गई. बताया जा रहा है दोनों कीमती धातुओं के रेट में यह प‍िछले एक साल की सबसे बड़ी ग‍िरावट है.

10 ग्राम में 1873 रुपये की ग‍िरावट

दूसरी तरफ शुक्रवार को शेयर बाजार भी सात द‍िन की मंदी से बाहर न‍िकला और हरे न‍िशान के साथ बंद हुआ. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को सोना (Gold Price) 1873 रुपय्र प्रत‍ि 10 ग्राम सस्‍ता होकर 50667 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया. इससे पहले कारोबारी सत्र में गोल्‍ड का भाव 52540 रुपये पर पहुंच गया था.

धांसू आइड‍िया : एक्‍सट्रा इनकम के ल‍िए Mobile से करें ब‍िजनेस, लाखों में होगी कमाई

चांदी में करीब 3 हजार की मंदी

इसी तरह शुक्रवार के कारोबारी सत्र में चांदी के रेट में 2,975 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की बड़ी ग‍िरावट आई. शुक्रवार को चांदी का भाव 65174 रुपये पर बंद हुए. इससे पहले गुरुवार को चांदी 68149 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के स्‍तर पर पहुंच गई थी. चांदी के भाव में भी यह प‍िछले एक साल की एक द‍िन में हुई सबसे बड़ी ग‍िरावट बताई जा रही है. शुक्रवार को रुपया भी डॉलर के मुकाबले 34 पैसे मजबूत हुआ.

कैसे करें सोने की प्‍योर‍िटी की जांच

- 24 कैरेट शुद्ध सोने पर 999 लिखा होता है. 
- 22 कैरेट की ज्वेलरी पर 916 लिखा होता है. 
- 21 कैरेट सोने की पहचान 875 लिखा होगा. 
- 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा होता है. 
- 14 कैरट ज्वेलरी पर 585 लिखा होता है.

यह भी पढ़ें : चुनाव बाद 15 रुपये महंगा हो सकता पेट्रोल-डीजल, इसके पीछे हैं 3 बड़े कारण

ऐसे जानें सोने-चांदी के भाव

अगर आप सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो जरूरी है क‍ि आप एक बार भाव जरूर चेक कर लें. रेट पता लगाने के ल‍िए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठकर ही आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. इसके बाद आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news