मंदी-महंगाई सुनते-सुनते उकता गया है मन तो पढ़िए ये खबर, घटने वाला है किचन का खर्च

 दिल्ली में पीएनजी गैस 90 पैसे प्रति यूनिट (यूनिट SCM है) सस्ते हुए हैं. अब दिल्ली वालों को पीएनजी 30.10 रुपये प्रति SCM के रेट से मिलेंगे.

मंदी-महंगाई सुनते-सुनते उकता गया है मन तो पढ़िए ये खबर, घटने वाला है किचन का खर्च
पाइपलाइन के जरिए किचन में पहुंचने वाली रसोई गैस सस्ती हुई है. फाइल तस्वीर

नई दिल्ली: इन दिनों हर तरफ मंदी और महंगाई की खबरें देखने और सुनने को मिलती है. ऐसी खबरें देश आम आदमी के मन को उदास कर देती हैं. शुक्रवार शाम को एक ऐसी खबर आई जो सीधे-सीधे आम आदमी के किचन का खर्च कम करेगी. घरों में खाना बनाने के लिए पाइप के जरिए आने वाली रसोई गैस (PNG) के दाम कम हुए हैं. दिल्ली में पीएनजी गैस 90 पैसे प्रति यूनिट (यूनिट SCM है) सस्ते हुए हैं. अब दिल्ली वालों को पीएनजी 30.10 रुपये प्रति SCM के रेट से मिलेंगे.

वहीं उत्तर प्रदेश में पीएनजी के दाम 40 पैसे प्रति यूनिट घटे हैं. अब यहां पीएनजी का नया दाम 30.10 रुपये प्रति SCM होंगे. उत्तर प्रदेश में नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ जैसे बड़े शहरों में पाइपलाइन के जरिए रसोई गैस की सप्लाई होती है. नए दाम 1 अक्टूबर से प्रभावी माने जाएंगे. यहां आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में IGL घरों में पाइपलाइन के जरिए रसोई गैस की सप्लाई करती है.

माना की पीएनजी की कीमतों में कटौती मामूली है, लेकिन जब हर सेक्टर से बुरी खबर आ रही हो ऐसे में एक छोटी अच्छी सूचना ही बड़ी खुशखबरी के लिए हमारी उम्मीद को जिंदा रखने में मददगार साबित होती है.

मुंबई में CNG और PNG दोनों के दाम घटे
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वाहनों में यूज होने वाले सीएनजी और घरों में पाइपलाइन के जरिए पहुंचने वाले पीएनजी दोनों के दाम घटे हैं. अब मुंबई में सीएनजी का रेट घटकर 49.95 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया है. वहीं PNG की कीमत 30.60 रुपए प्रति घनमीटर (स्लैब 1) और 36.20 रुपए प्रति एससीएम (स्लैब 2) रह गई है. सरकार ने 30 सितंबर को घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के दाम 12.5 प्रतिशत घटाकर 3.69 डॉलर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) से 3.23 डॉलर प्रति इकाई करने की घोषणा की है.

ये भी देखें-: