खुशखबरी: PF पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, नौकरीपेशा 6 करोड़ लोगों को होगा फायदा

त्योहारी सीजन से पहले सरकार ने मंगलवार को नौकरीपेशा लोगों के लिए तोहफा दिया है. 

खुशखबरी: PF पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, नौकरीपेशा 6 करोड़ लोगों को होगा फायदा
श्रम मंत्रालय ने ईपीएफ पर 8.65 प्रतिशत ब्याज दर का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है..(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन (Festive Season) से पहले सरकार ने मंगलवार को नौकरीपेशा लोगों के लिए तोहफा दिया है. सरकार ने पीएफ (PF) पर ब्याज दर में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. वित्त वर्ष 2019-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक सदस्यों को इसका फायदा मिलेगा. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 8.65 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी है और श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने इसी आशय का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 

हालांकि, ईपीएफओ के लिए निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने पिछले वित्त वर्ष के लिए इस साल फरवरी में 8.65 फीसदी ब्याज दर को मंजूरी दी थी लेकिन ब्याज दर में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास अटका हुआ था.

हालांकि, श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बीते मंगलवार ही मीडिया से कहा था कि त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले, EPFO के 6 करोड़ से अधिक सदस्यों को 2018-19 के लिए जमा राशि पर 8.65 फीसदी ब्याज मिलेग. वर्तमान में ईपीएफओ खातों में दावों का निपटान 8.55 प्रतिशत की ब्याज दर पर किया जा रहा है. यह दर 2017-18 के दौरान लागू थी.

अयोध्या केस: मुस्लिम पक्ष ने आज माना कि 'राम चबूतरा' भगवान श्रीराम का जन्मस्थान है

यह भी देखें:

तीन साल में पहली बार बढ़ी ब्याज दर

सरकार के इस फैसले का फायदा संगठित क्षेत्र में काम करने वाले छह करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को उनके पीएफ पर मिलने वाले ब्याज के रूप में होगा. वित्तीय वर्ष 2017-18 में ईपीएफओ की तरफ से अपने अंशधारकों को 8.55 प्रतिशत की दर से ब्याज मिला था. इससे पहले 20116-17 में पीएफ पर ब्याज दर 8.65 प्रतिशत ही थी. वित्त वर्ष 2015-16 में ब्याज दर 8.80 प्रति वर्ष थी.