ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! अब दिल्ली से देहरादून जाने में लगेगा कम समय

Indian Railways: कोरोना संकट काल (Coronacirus Pandemic) ने दुनिया भर के लोगों के लिए मुसीबतें खड़ी की, लेकिन तारीफ करनी होगी उत्तर रेलवे की जिन्होंने इस महामारी को मौके की तरह लपका और दिल्ली-देहरादून के एक रेल सेक्शन की डबलिंग का काम पूरा किया, जिससे दिल्ली-देहरादून का सफर अब पहले से कम हो जाएगा. 

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! अब दिल्ली से देहरादून जाने में लगेगा कम समय
ट्रेन से सफर करने वालों के लिए Good News! दूर हुई ये मुश्किल

नई दिल्ली: दिल्ली से देहरादून ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली से देहरादून के लिए रेल सफर में अब पहले के मुकाबले कम समय लगेगा. इसके अलावा जल्द ही दिल्ली से देहरादून या सहारनपुर के लिए मौजूदा ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है.

लॉकडाउन में पूरा हुआ ट्रैक डबलिंग का काम

दरअसल, कोविड-19 संकटकाल के दौरान ही भारतीय रेल (Indian Railways) जब ट्रेनें कम चला रहीं थी, इसका फायदा उठाते हुए उत्तरी रेलवे ने 28 किलोमीटर लंबे देवबंद-टपरी रेल सेक्शन (Deoband-Tapri Section) पर रेल दोहरीकरण (rail track doubling) का काम पूरा कर लिया है. 

ये भी पढ़ें- Loan Forclosure: पूरी जिंदगी EMI भरने की जरूरत नहीं, जानिए लोन खत्म करने का तरीका

110 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त (Chief Commissioner of railway safety) ने उत्तर रेलवे के 28 किलोमीटर लंबे देवबंद-टपरी दोहरीकृत रेल सेक्शन का निरीक्षण किया. इस ट्रैक पर 125 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से Speed Trial हुआ. फिलहाल मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त ने 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के लिए ट्रैक की फिटनेस को मंजूरी दी है. फिलहाल इस रेल सेक्शन पर फिनिशिंग का काम अभी चल रहा है. इसलिए बिजली के इंजनों के लिए गति सीमा कुछ दिनों के लिए 75 किलोमीटर प्रति घंटा ही रहेगी.
 

सभी को होगा फायदा 

रेल मंत्रालय के मुताबिक़ इस रेल सेक्शन के दोहरीकृत (डबलिंग) हो जाने से दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ-सहारनपुर रेल मार्ग दोहरीकृत हो गया है. इस दोहरीकृत रेल सेक्शन से न केवल सफर का समय घटेगा. बल्कि सिंगल लाइन होने की वजह से रेलगाड़ियों को चलने के लिए पास न मिलने की दिक्कत भी ख़त्म हो जायेगी. 

ये भी पढ़ें- आपकी ट्रेन लेट है या कैंसिल? WhatsApp पर ऐसे मिलेगी जानकारी

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.