Zee Rozgar Samachar

रेल यात्रियों को नए साल पर मिलेगा तोहफा: प्रीमियम ट्रेनों के फ्लेक्सी में किराये जल्‍द होगी कटौती

रेल यात्रियों को नए साल की शुरुआत में खुशखबरी मिलेगी। रेल मंत्रालय यात्री किराये में लोगों को राहत देने जा रही है। रिपोर्टों के अनुसार, रेलवे ने फ्लेक्‍सी फेयर में जल्‍द बदलाव करने का फैसला किया है। प्रीमियम ट्रेनों में सीटों के खाली रहने से चिंतित रेल मंत्रालय ने फ्लेक्सी किराये के ढांचे में बदलाव करने का फैसला लिया है ताकि आखिरी वक्त में होने वाली बुकिंग्स को बढ़ाया जा सके।

रेल यात्रियों को नए साल पर मिलेगा तोहफा: प्रीमियम ट्रेनों के फ्लेक्सी में किराये जल्‍द होगी कटौती
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : रेल यात्रियों को नए साल की शुरुआत में खुशखबरी मिलेगी। रेल मंत्रालय यात्री किराये में लोगों को राहत देने जा रही है। रिपोर्टों के अनुसार, रेलवे ने फ्लेक्‍सी फेयर में जल्‍द बदलाव करने का फैसला किया है। प्रीमियम ट्रेनों में सीटों के खाली रहने से चिंतित रेल मंत्रालय ने फ्लेक्सी किराये के ढांचे में बदलाव करने का फैसला लिया है ताकि आखिरी वक्त में होने वाली बुकिंग्स को बढ़ाया जा सके।

फ्लेक्‍सी फेयर में कटौती से रेल यात्रियों को राहत मिलेगी। रेलवे के फ्लेक्‍सी फेयर में बदलाव होने से प्रीमियम ट्रेनों के किराए में कमी हो सकती है। प्रीमियम ट्रेनों  राजधानी, शताब्दी और दूरंतों ट्रेनों में फ्लेक्‍सी फेयर के तौर पर यात्रियों को अब राहत मिलेगी।

रिपोर्टों के अनुसार, सीटें खाली रह जाने के चलते रेलवे ने फ्लेक्सी किराया घटाने का फैसला किया है। फ्लेक्सी सिस्टम के तहत अब अधिकतम 40 फीसदी ज्यादा किराया लिया जाएगा। बता दें कि इस सिस्टम में हर 10 फीसदी सीट की बुकिंग के साथ किराया भी 10 फीसदी बढ़ जाता है। किराया बढ़ने की आखिरी सीमा पहले 50 फीसदी थी जिसे अब 40 फीसदी कर दिया गया है। बीते 9 सितंबर को 42 राजधानी, 46 शताब्दी और 54 दुरंतो ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली को लागू किया गया था। यानी प्रीमियम ट्रेनों में रिजर्वेशन चार्ट फाइनल होने के बाद टिकट की बुकिंग 40 फीसदी तक ही महंगी होगी। इसे लागू करने के दिन से 31 अक्टूबर के बीच इन ट्रेनों में 5871 सीटें खाली गईं। जोकि रेलवे के लिए परेशानी का सबब बन गया।

साथ ही प्रीमियम ट्रनों में अब आरएसी टिकट दिए जाने पर विचार हो रहा है। साइड लोअर बर्थ को आरएसी कोटे में दिया जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.