गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़ाई एथेनॉल की कीमत
Advertisement

गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़ाई एथेनॉल की कीमत

पेट्रोल के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एथेनॉल की कीमत में इजाफा किया है. केंद्रीय कैबिनेट ने एथेनॉल की कीमतों में इजाफे को अपनी मंजूरी दे दी है. सरकार ने एथेनॉल की कीमतों में 30 पैसे लेकर 2 रुपये तक का इजाफा किया है और इसका फायदा सीधा किसानों को होगा.

गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़ाई एथेनॉल की कीमत

नई दिल्ली : पेट्रोल के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एथेनॉल की कीमत में इजाफा किया है. केंद्रीय कैबिनेट ने एथेनॉल की कीमतों में इजाफे को अपनी मंजूरी दे दी है. सरकार ने एथेनॉल की कीमतों में 30 पैसे लेकर 2 रुपये तक का इजाफा किया है और इसका फायदा सीधा किसानों को होगा. देश में दो तरहे के एथेनॉल का निर्माण किया जा रहा है. सी-हैवी मोलसेस वाले एथेनॉल की कीमत 43.46 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 43.75 रुपये लीटर कर दी गई हैं.

1 दिसंबर से लागू होंगी नई कीमतें

बी- हैवी मोलसेस की कीमतें 52.43 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 54.27 रुपये प्रति लीटर कर दी गई हैं. गन्ने के रस, शक्कर और शक्कर से सीरप से बनने वाले एथेनॉल की कीमत 59.48 रुपये प्रति लीटर कर दी गई हैं. एथेनॉल की नई कीमतें 1 दिसंबर से लागू होंगी. एथेनॉल को गन्ने या मक्का की फसल से तैयार किया जाता है. देश की कई चीनी मिलों में इसका उत्पादन हो रहा है. एथेनॉल के दाम बढ़ने से चीनी मिलों को राहत मिलेगी और इसका सीधा फायदा किसानों को होगा.

एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा दे रही सरकार
एथेनॉल एक तरह का ईंधन होता है और इसे पेट्रोल के साथ मिलाकर गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाता है. सरकार भी एथेनॉल के उत्पादन और इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है ताकि, पेट्रोल-डीजल पर उसकी निर्भरता कम हो सके. खास बात ये है कि इससे प्रदूषण भी कम होता है क्योंकि, इसमें ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है.

सरकार ने अगले साल यानी 2020 तक पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल मिक्सिंग का टारगेट तय किया है. अभी यह लगभग 3 फीसदी है. दुनिया के कई देशों में तो पेट्रोल में एथेनॉल की मिक्सिंग 25 फीसदी तक है. सरकार ने एथेनॉल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए इस पर लगने वाले जीएसटी को 18 से घटाकर 12 फीसदी कर दिया था. चीनी मिलों में गन्ने के रस से बायो प्रोडेक्ट शीरा (Molasses) तैयार किया जाता है. शीरे से एथेनॉल बनता है. शीरे से शराब भी बनती है.

Trending news