खुशखबरी! अब रोमिंग में मोबाइल पर बात करना होगा सस्ता, दरों में 75 फीसदी तक कटौती
Advertisement

खुशखबरी! अब रोमिंग में मोबाइल पर बात करना होगा सस्ता, दरों में 75 फीसदी तक कटौती

अब मोबाइल ग्राहकों को रोमिंग के दौरान कॉल के लिये ज्यादा जेब ढीली नहीं करनी होगी। एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और आरकॉम जैसी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों ने कल से रोमिंग दरों में 75 प्रतिशत तक की कटौती की आज घोषणा की। ट्राई द्वारा उच्च शुल्क में कमी किये जाने के कुछ सप्ताह बाद दूरसंचार कंपनियों ने यह कदम उठाया है।

खुशखबरी! अब रोमिंग में मोबाइल पर बात करना होगा सस्ता, दरों में 75 फीसदी तक कटौती

नई दिल्ली : अब मोबाइल ग्राहकों को रोमिंग के दौरान कॉल के लिये ज्यादा जेब ढीली नहीं करनी होगी। एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और आरकॉम जैसी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों ने कल से रोमिंग दरों में 75 प्रतिशत तक की कटौती की आज घोषणा की। ट्राई द्वारा उच्च शुल्क में कमी किये जाने के कुछ सप्ताह बाद दूरसंचार कंपनियों ने यह कदम उठाया है।

रोमिंग के दौरान जहां काल दरें 40 प्रतिशत तक सस्ती होंगी वहीं एसएमएस 75 प्रतिशत सस्ता होगा। भारती एयरटेल ने कहा कि रोमिंग के दौरान इनकमिंग काल दरें 40 प्रतिशत तक तथा आउटगोइंग इंटर-सर्किल काल दरें 23 प्रतिशत तक सस्ती होगी।

एयरटेल ने बयान में कहा कि आउटगोइंग काल दरें 20 प्रतिशत तक घटायी गयी हैं। वहीं आउटगोइंग लोकल एसएमएस दर में 75 प्रतिशत तक जबकि इंटर-सर्किल एसएमएस दर में 74 प्रतिशत तक की कटौती की गयी है। वोडाफोन ने कहा कि रोमिंग के दौरान लोकल एसएमएस के लिये ग्राहक को 25 पैसे देना होगा जो अबतक एक रुपये था। वहीं एसटीडी एसएमएस के लिये 38 पैसे देने होंगे जो पहले 1.50 रुपये था।

वोडाफोन इंडिया के ग्राहक अपने होम नेटवर्क से बाहर कॉल प्राप्त करने के लिये 45 पैसे प्रति मिनट भुगतान करना होगा जो पहले 75 पैसे प्रति मिनट था। इसी प्रकार, ‘आउटगोइंग लोकल’ और ‘एसटीडी कॉल’ के लिये क्रमश: 80 पैसे और 1.15 रुपये प्रति मिनट देने होंगे जो अभी एक रुपये और 1.50 रुपये है।  

आइडिया सेल्यूलर ने राष्ट्रीय रोमिंग शुल्क में 40 प्रतिशत तक की कटौती की आज घोषणा की। नई दरें एक मई से प्रभाव में आएगी। कंपनी के एक बयान के अनुसार आइडिया रोमिंग के दौरान आने वाले कॉल पर 45 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लेगी जो पूर्व के मुकाबले 40 प्रतिशत कम है। आउटगोइंग लोकल काल दरों में 20 प्रतिशत तथा एसटीडी काल दरों में 23 प्रतिशत की कमी की गयी है। रोमिंग के दौरान स्थानीय एसएमएस की लागत अब 25 पैसे होगी और एसटीडी एसएमएस के लिये 38 पैसे लगेगा।

इस महीने की शुरूआत में ट्राई ने रोमिंग के दौरान अधिकतम शुल्क निर्धारित की। इसके तहत रोमिंग के दौरान एसटीडी कॉल के लिये 1.15 रुपये प्रति मिनट शुल्क तय किया गया जो पहले 1.50 रुपये प्रति मिनट था। इसी प्रकार रोमिंग के दौरान एसएमएस की दरें भी कम की गयी। नई दरें एक मई से प्रभाव में आएगी। आर कॉम ने कहा कि ग्राहकों को रोमिंग के दौरान इनकमिंग कॉल के लिये 40 प्रतिशत कम शुल्क देना होगा। कंपनी के अनुसार रोमिंग के दौरान स्थानीय तथा एसटीडी कॉल की दर 23 प्रतिशत तक कम होगी।

Trending news