Google, Facebook जैसी ऑनलाइन कंपनियों पर "Digital Tax" की तैयारी में सरकार

हालांकि इसे 2020 से लागू करने की योजना है, जिसके तहत कंपनियों को 2 से 3 फीसदी टैक्स देना होगा.

Google, Facebook जैसी ऑनलाइन कंपनियों पर "Digital Tax" की तैयारी में सरकार
ये कंपनियां न्यूजीलैंड से हर साल करीब 1.9 अरब डॉलर का कारोबार करती हैं. (फाइल)

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड सरकार ने सोमवार को फेसबुक और गूगल जैसी दिग्गज ऑनलाइन कंपनियों पर नया कर लगाने की योजना की घोषणा की. सरकार का कहना है कि ये ऑनलाइन कंपनियों हमारे देश में काफी पैसा कमाती हैं लेकिन बहुत कम कर देती हैं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अरडर्न ने कहा कि आय और कर के बीच बड़ा अंतर है, जिससे कम करने की जरूरत है. हमारी मौजूदा कर व्यवस्था इस तरह से उचित नहीं है कि वो व्यक्तिगत करदाताओं और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ अलग-अलग व्यवहार कर सके जो कि ठीक नहीं है." 

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित डिजिटल सेवा कर के तहत बहुराष्ट्रीय ऑनलाइन कंपनियों को न्यूजीलैंड में अपनी कमाई का लगभग 2 से 3 प्रतिशत कर के रूप में देना होगा. ये कर दरें अन्य देशों के अनुरूप हैं. राजस्व मंत्री स्टुअर्ट नैश ने कहा कि विदेशी ऑनलाइन कंपनियों को स्थानीय कंपनियों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिला हुआ है. स्थानीय कंपनियां काफी मात्रा में कर का भुगतान करती हैं. उन्होंने कहा कि नया कर अगले साल से लागू होगा. 

बड़ी खबर : भारत में बंद हो सकता है WhatsApp, जानिए क्या है वजह

न्यूजीलैंड सरकार का अनुमान है कि बहुराष्ट्रीय ऑनलाइन कंपनियां हर साल देश में करीब 2.7 अरब न्यूजीलैंड डॉलर (1.9 अरब अमेरिकी डॉलर) का कारोबार करती हैं और नए कर से सरकार को सालाना 8 करोड़ न्यूजीलैंड डॉलर (5.5 करोड़ डॉलर) एकत्र होंगे. 

(इनपुट-भाषा)