Google को बदलनी पड़ी अपनी यह पॉलिसी, Paytm ने की थी शिकायत
Advertisement

Google को बदलनी पड़ी अपनी यह पॉलिसी, Paytm ने की थी शिकायत

पेटीएम की शिकायत के बाद गूगल ने अपने इंडियन डिजिटल पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन के प्रति अपनी नीति में बदलाव करने का निर्णय लिया है.

गूगल ने अपनी पॉलिसी में किया बदलाव  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : गूगल ने अपने इंडियन डिजिटल पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन के प्रति अपनी नीति में बदलाव करने का निर्णय लिया है. गूगल के मोबाइल पेमेंट ऐप के प्रतिद्वंदी पेटीएम में ये शिकायत की थी कि अमेरिकी कंपनी गूगल ग्राहकों के डेटा का प्रयोग विज्ञापन और अन्य कामों के लिए कर रही है. पेटीएम की इस शिकायत के बाद ग्राहकों के डेटा की सुरक्षा को ले कर बहस छिड़ गई है. इस बात पर भी चर्चा की जा रही है कि ये तकनीकी कंपनियां भारतीय लोगों के डेटा का देश में और देश के बाहर किस तरह से प्रयोग कर रही हैं.

  1. गूगल ने अपनी मोनेटाइजेशन और डेटा यूसेज पॉलिसी में किया बदलाव
  2. पेटीएम ने शिकायत की थीे कि गूगल की पॉलिसी से ग्राहकों को नुकसान
  3. गूगल ने अपनी पॉलिसी से ग्राहकों की जानकारी साझा करने का क्लॉज हटाया
  4.  

पेटीएम ने की थी शिकायत
देश में लेनदेन के नियमों पर नजर रखने वाली संस्था नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया को लिखे पत्र में पेटीएम ने शिकायत की कि भारत में गूगल पे ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी नीति भारत के ग्राहकों की निजी जानकारी को सुरक्षा प्रदान नहीं कर रही है. गूगल प्ले की नीति के तहत यहां भारतीय ग्राहकों का डेटा इक्ट्ठा किया जाता है स्टोर किया जाता है और उस डेटा का प्रयोग किया जाता है या उसके बारे में लोगों को जानकारी भी दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें : एप्पल, गूगल के ‘SECRET’ ऑफिस, हैरान करने वाला है बिल्डिंग का डिजाइन

गूगल ने किया पॉलिसी में बदलाव
रॉयटर्स की ओर से की गई समीक्षा में पया गया कि गूगल पे ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में से लोगों को जानकारी देने की बात को हटा दिया है. गूगल की ओर से रॉयटर्स को बताया गया कि गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी में इस लिए बदलाव किया गया ताकि ग्राहक गूगल की मोनेटाइजेशन और डेटा यूसेज पॉलिसी को आसानी से समझ सकें. हालांकि कंपनी की ओर से पेटीएम की शिकायत पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देने से इनकार किया गया. गूगल के प्रवक्ता के अनुसार इस तरह के बदलाव प्रोडक्ट के फीचर्स और उसे और बेहतर बनाने के लिए समय - समय पर किए जाते रहे हैं.

Trending news