इंश्योरेंस सेक्टर में 74% FDI लाने की तैयारी में सरकार, IRDAI से मांगी रिपोर्ट

सभी बीमा कंपनियां 15 दिसंबर तक 74% FDI पर IRDAI को अपनी राय देगीं. 

इंश्योरेंस सेक्टर में 74% FDI लाने की तैयारी में सरकार, IRDAI से मांगी रिपोर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: इंश्योरेंस सेक्टर को जल्द ही बड़ा बूस्ट देने की तैयारी की जा रही है. नरेंद्र मोदी की सरकार ने इंश्योरेंस सेक्टर में 74% FDI का प्रस्ताव रखा है. आपको बता दें कि फिलहाल इस सेक्टर में 49% FDI है. इसके लिए सरकार ने इंश्योरेंस रेग्युलेटर IRDAI से रिपोर्ट भी मांगी है. इसके लिए सभी बीमा कंपनियां 15 दिसंबर तक 74% FDI पर IRDAI को अपनी राय देगीं. जनरल इंश्योरेंस के सभी एम डी इस मुद्दे पर कल बैठक करेंगे.

आपको बता दें कि कुछ कंपनियां सरकार के इस प्रस्ताव से सहमत हैं वहीं कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो इंश्योरेंस सेक्टर में 74% FDI के फेवर में नहीं हैं. कंपनियों का कहना है कि 74% FDI पर विदेशी कंपनियां सिर्फ मुनाफे वाले कारेबार पर फोकस करेंगी. जबकि, इंश्योरेंस सेक्टर मुनाफे का नहीं बल्कि सोशल सिक्योरिटी का सेक्टर है. इसका मकसद सिर्फ मुनाफा कमाना नहीं बल्कि लोगों को सिक्योरिटी देना भी है. 

लाइव टीवी देखें

जानकारों का मानना है कि सरकार के इस प्रस्ताव से पूरे सेक्टर में बिखराव आ सकता है. इसके इतर कुछ प्राइवेट कंपनियां 100% FDI के भी फेवर में हैं. हालांकि फिलहाल IRDAI ने सभी कंपनियों से राय मांगी है. कंपनियों से सुझाव मिलने के बाद रेगुलेटर सरकार को रिपोर्ट देगी. 

ये वीडियो भी देखें