सरकार ने खारिज किया Flipkart का फूड रिटेल बिजनेस आवेदन, दोबारा से अप्लाई करेगी कंपनी
Advertisement

सरकार ने खारिज किया Flipkart का फूड रिटेल बिजनेस आवेदन, दोबारा से अप्लाई करेगी कंपनी

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) को केंद्र सरकार ने झटका देते हुए उसके फूड रिटेल बिजनेस के आवेदन को खारिज कर दिया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) को केंद्र सरकार ने झटका देते हुए उसके फूड रिटेल बिजनेस के आवेदन को खारिज कर दिया है. हालांकि उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी अमेजन को सरकार 2017 में ही ये लाइसेंस जारी कर चुकी है. अब फ्लिपकार्ट ने कहा है कि वो दोबारा से लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी, ताकि इस बिजनेस में उतर सके. 

  1. फूड रिटेल बिजनेस के आवेदन को खारिज कर दिया है
  2. कंपनी ने सरकार के पास लाइसेंस का आवेदन किया था
  3. ‘फ्लिपकार्ट फार्मरमार्ट’ की स्थापना की थी
  4.  

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) ने पिछले हफ्ते कंपनी को एक लेटर भेजकर कगा था कि उसका आवेदन खारिज हो गया है. DPIIT के एक सूत्र ने बताया कि FDI के मौजूदा गाइडलाइंस में फ्लिपकार्ट का आवेदन फिट नहीं था. 

फ्लिपकार्ट ने की थी फार्मरमार्ट की स्थापना
पिछले साल कंपनी ने एक स्थानीय इकाई ‘फ्लिपकार्ट फार्मरमार्ट’ की स्थापना की थी. इसका मकसद देश के रिटेल फूड बिजनेस में उतरना था. इसके लिए ही कंपनी ने सरकार के पास लाइसेंस का आवेदन किया था. 

फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने उस समय कहा था कि देश में फूड प्रोसेस इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के साथ-साथ यह भारतीय कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के कंपनी के प्रयासों का हिस्सा है. 

सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘‘विभाग के प्रस्ताव को खारिज करने की जानकारी सही है.’’ इस बारे में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी परमिट पाने के लिए नए सिरे से फिर आवेदन करेगी. वहीं फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंदी कंपनी अमेजन को 2017 में देश में खाद्य पदार्थों की खुदरा बिक्री कारोबार में 50 करोड़ डॉलर के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी थी.  उस वक्त सरकार ने फूड रिटेल में 100 फीसदी FDI की मंजूरी दी थी, जिसका फायदा लेकर अमेजन ने लाइसेंस हासिल किया था.

Trending news