विरल आचार्य के इस्तीफे के 6 महीने बाद RBI के चौथे डिप्टी गवर्नर बने माइकल पात्रा

माइकल पात्रा (Michael Patra) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का नया डिप्टी गवर्नर (deputy governor) नियुक्त किया गया है. 

विरल आचार्य के इस्तीफे के 6 महीने बाद RBI के चौथे डिप्टी गवर्नर बने माइकल पात्रा
माइकल पात्रा बने डिप्टी गवर्नर

नई दिल्ली: माइकल पात्रा (Michael Patra) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का नया डिप्टी गवर्नर (deputy governor) नियुक्त किया गया है. आरबीआई के मौजूदा कार्यकारी निदेशक पात्रा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. यह पद करीब छह महीने पहले विरल आचार्य (Viral Acharya) के इस्तीफे के बाद से खाली पड़ा हुआ था. कैबिनेट की नियुक्ति समिति के अनुसार, पात्रा को तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है. पात्रा ने आचार्य का स्थान लिया, जिन्होंने पिछले साल 23 जुलाई को पद छोड़ दिया था.

माइकल पात्रा भारतीय रिजर्व बैंक में चौथे डिप्टी गवर्नर (RBI deputy governor) के रूप में पदभार संभालेंगे. वह सभी महत्वपूर्ण मौद्रिक नीति समिति में भी शामिल होंगे, जो ब्याज दर पर निर्णय लेती है. बताते चलें कि आरबीआई के पास मौजूदा तीन डिप्टी गवर्नर हैं. इनमें एनएस विश्वनाथन, बीपी कूनूंगू और एमके जैन शामिल हैं. 

माइकल पात्रा उन उम्मीदवारों में से एक हैं, जिनका वित्त मंत्रालय की समिति ने इंटरव्यू लिया था. समिति में बैंकिंग और वित्त सचिव राजीव कुमार शामिल थे. 

इस पद पर परंपरागत रूप से केंद्रीय बैंक के बाहर के अर्थशास्त्रियों का चयन होता रहा है. आचार्य से पहले इस पद पर उर्जित पटेल थे, जिन्हें बाद में गवर्नर बना दिया गया था.

ये वीडियो भी देखें: