Breaking News
  • तबलीगी जमात के 960 विदेशी सदस्‍य ब्‍लैकलिस्‍ट
  • दिल्‍ली: तबलीगी जमात के 2 और सदस्‍यों की मौत, अब तक कोरोना से कुल 4 लोगों की मौत
  • पिछले 24 घंटे में कोरोना के 328 नए केस सामने आए
  • पूरे देश में कोरोना के 1965 केस, 150 लोग इलाज से ठीक होने के बाद घर लौटे

क्‍या बंद होने वाला है 2000 रुपये का नोट? जानिए सरकार ने क्या कहा

देश भर में लगातार 2000 रुपये के नोट के बंद होने की अफवाहों पर सरकार ने बड़ा बयान दिया है.

क्‍या बंद होने वाला है 2000 रुपये का नोट? जानिए सरकार ने क्या कहा
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश भर में लगातार 2000 रुपये के नोट के बंद होने की अफवाहों पर सरकार ने विराम लगा दिया है. सरकार ने साफ कर दिया है कि वित्त मंत्रालय की ओर से इस बारे में कोई निर्देश नहीं है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने खुद ही अपने एटीएम में छोटे नोट डालना शुरू कर दिया है, जिससे ग्राहकों को सुविधा हो. कुछ बैंकों ने अपनी एटीएम मशीनों को छोटे नोटों के हिसाब से बदलना शुरू कर दिया है. कुछ और बैंक भी इस तरह का कदम उठा सकते हैं. 

सिर्फ  इंडियन बैंक का फैसला
जानकारी के लिए आपको बता दें कि चेन्नई के इंडियन बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपने एटीएम में 2000 रुपए के नोट न डालने का फैसला किया है. यह फैसला सिर्फ इंडियन बैंक ने लिया है. सरकार या आरबीआई की ओर से ऐसा कोई निर्देश नहीं है. ना ही किसी और सरकारी या प्राइवेट बैंक ने ऐसा फैसला लिया है.

इंडियन बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं निकाला जाए कि 2000 रुपए का नोट बंद होने जा रहा है. इस संबंध में पहले भी झूठी खबरें फैली हैं और सरकार के साथ ही आरबीआई ने साफ किया है कि अभी इस नोट को बंद करने का कोई विचार नहीं है.

लाइव टीवी यहां देखें:

2016 में हुआ था जारी
नवंबर, 2016 में केंद्र सरकार की ओर से लाई गई नोटबंदी के बाद सरकार ने 2,000 रुपये का नया नोट जारी किया था. सरकार ने आठ नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से हटा दिया था. उसके बाद रिजर्व बैंक ने 500 के नए नोट के साथ 2,000 रुपये का भी नोट जारी किया.