2020 में पैसे से जुड़ी ये 10 अहम जानकारी पढ़ें, क्योंकि आपकी जेब पर पड़ सकता है असर

नए साल में सरकार ने कई नई योजनाएं और नियम लागू करने का फैसला किया है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि इन बातों का ध्यान रखें. ये बदलाव और योजनाएं आपके जीवन से सीधे जुड़ी हैं. 

2020 में पैसे से जुड़ी ये 10 अहम जानकारी पढ़ें, क्योंकि आपकी जेब पर पड़ सकता है असर
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नए साल में सरकार ने कई नई योजनाएं और नियम लागू करने का फैसला किया है. ये नए बदलाव कुछ फायदे और कुछ नुकसान के साथ हैं. सरकार ने लोन से लेकर बैंकिंग तक में कई नए नियम और कानून बनाए हैं. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि इन 10 मुख्य बातों का ध्यान रखें. ये बदलाव और योजनाएं आपके जीवन से सीधे जुड़ी हैं. इन बातों को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी साझा कर सकते हैं.

1. FasTag
सरकार इस साल से सभी हाईवेज पर फास्टैग अनिवार्य करने जा रही है. इसलिए प्राथमिकता के आधार पर इसका इस्‍तेमाल शुरू कर दें क्‍योंकि ऐसा नहीं नहीं करने पर हाई-वे टोल बूथ पर दोगुना जुर्माना देना पड़ सकता है. 

2. सोने पर हालमार्क अनिवार्य
केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि अब आपको कोई भी सोने (Gold) का सामान बिना हालमार्क के नहीं मिलेगा. इसकी अच्छी बात ये है कि अब सोने की गुणवत्ता पर आपको कोई ठग नहीं पाएगा. इससे अच्‍छी बात ये होगी कि आपसे मुंहमांगी कीमत नहीं वसूली जा सकेगी.  हालांकि ग्रामीण इलाकों में फिलहाल हालमार्क के लिए सरकार ने एक साल की छूट भी दी है.

3. RuPay - UPI लेनदेन मुफ्त
केंद्र सरकार ने नियम बनाया है कि अब 50 करोड़ रुपए से ज्यादा टर्नओवर वाली कंपनियों को बिना MDR चार्ज के RuPay - UPI क्यूआर कोड के भुगतान की सुविधा देनी होगी.

4. बैंक से बैंक NEFT पैसा ट्रांसफर में नहीं लगेगा शुल्क
भारत सरकार ने अब आपको किसी भी खाते में पैसा NEFT के जरिए ट्रांसफर पर लगने वाले शुल्क को खत्म करने का फैसला किया है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि अब आप NEFT ट्रांसफर हफ्ते के सातों दिन और चौबीसों घंटे कर सकते हैं.

5. पैसा निकालने के लिए OTP जरूरी
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने फैसला किया है कि अब उनके किसी भी खाता धारक को एटीएम से पैसा निकालने के लिए OTP (One Time Password) मोबाइल पर मिलेगा. इसी नंबर के आधार पर पैसा निकाल सकेंगे.

6. PF में खुद तय करें अंशदान
श्रम मंत्रालय ने PF प्रोविडेंट फंड के लिए नए नियम लागू किए हैं. इसके तहत अब देश में 10 कर्मचारियों वाली कंपनियों को भी पीएफ के दायरे में लाया गया है. साथ ही पहली बार कर्मचारियों को अपने प्रोविडेंट फंड की राशि खुद तय करने का अधिकार दे दिया है. कर्मचारी अपने हिसाब से अंशदान बढ़ा या घटा सकते हैं. 

7. बीमा पॉलिसी : प्रीमियम महंगा होगा
आईआरडीए ने चेंज लिंक्ड और नॉन लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी में बदलाव की घोषणा की है. इससे प्रीमियम महंगा होगा. वहीं, एलआईसी ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर लगने वाले चार्ज को भी खत्म करने की घोषणा की है.

8. रेलवे ने बढ़ाया किराया, आज से सफर होगा महंगा 
महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को आज से बड़ा झटका लगा है. रेलवे ने यात्री किराये में बढ़ोतरी कर दी है. यह बढ़ोतरी अधिकतम 4 पैसे तक की गई है. इससे यात्रियों को पहले की तुलना में अब ज्यादा किराया चुकाना होगा, जिसका लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर बड़ा असर होगा. किराये की बढ़ी हुई दरें आज से लागू हो जाएंगी. 

9. इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग
वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बिलेटेड इनकम टैक्स रिटर्न 31 मार्च 2020 तक फाइल की जा सकती है, लेकिन 31 दिसंबर तक रिटर्न फाइल करने पर लेट फीस कम लगेगी.

10. रेपो रेट से जुड़े कर्ज 0.25 फीसदी सस्ते
SBI ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी तक घटाया है. नई दरों का फायदा पुराने ग्राहकों को भी आज से मिलेगा.