Income Tax Return: आगे नहीं बढ़ेगी ITR की तारीख, सरकार ने किया इनकार, 15 फरवरी तक दाखिल करें रिटर्न
Advertisement

Income Tax Return: आगे नहीं बढ़ेगी ITR की तारीख, सरकार ने किया इनकार, 15 फरवरी तक दाखिल करें रिटर्न

Income Tax Return: 10 जनवरी इंडिविजुअल्स के लिए ITR भरने की आखिरी तारीख थी, लेकिन ऑडिट वाले अकाउंट्स के लिए अभी 15 फरवरी तक का वक्त है, लेकिन इस डेडलाइन को भी आगे बढ़ाने की मांग हो रही है, अब सरकार ने साफ कर दिया है कि डेडलाइन नहीं बढ़ेगी

Income Tax Return: आगे नहीं बढ़ेगी ITR की तारीख

नई दिल्ली: Income Tax Return: अगर आप को छोटी सी कंपनी चलाते हैं या कोई व्यवसाय करते हैं लेकिन अबतक आपने अपना ITR दाखिल नहीं किया है तो इनकमट टैक्स विभाग का ये ऑर्डर समझ लें. दरअसल सरकार ने ऑडिट की जरूरत वाले अकाउंट्स के लिए Income Tax Return (ITR) भरने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया है.

आगे नहीं बढ़ेगी ITR फाइलिंग की तारीख

यानी अगर किसी फर्म या व्यवसाय के अकाउंट का ऑडिट जरूरी है और उसने रिटर्न (Return filing) फाइल नहीं किया है तो ऐसे करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी, उन्हें हर हाल में 15 फरवरी 2021 तक अपना ITR दाखिल करना ही होगा. ये निर्देश इनकम टैक्स विभाग ने एक ट्वीट के जरिए दिया है. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जनवरी से मिलेगी बढ़ी Salary और Arrear

गुजरात HC ने दिया था आदेश

आपको बता दें कि गुजरात हाई कोर्ट ने वित्त मंत्रालय को एक आदेश में कहा था कि इन डेडलाइंस को बढ़ाने के बारे में साफ तौर जानकारी दी जाए. इसके बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इसकी जानकारी दी है. CBDT ने कहा, ड्यू डेट्स बढ़ाने की सभी रिपोर्ट्स को खारिज किया जाता है. ऐसे टैक्सपेयर्स जिनकी बकाया राशि 1,00, 000 रुपये से ज्यादा नहीं है. उनके सेल्फ असेसमेंट टैक्स के पेमेंट की ड्यू डेट भी वहीं है जो आईटीआर (ITR) फाइल करने की तारीख है.

 

15 फरवरी है ITR की आखिरी तारीख

इनकम टैक्स विभाग ने 30 दिसंबर 2020 को इंडिविजु्अल Income Tax Return (ITR)दाखिल करने की अंतिम तारीख को 31 दिसंबर 2020 से बढ़ाकर 10 जनवरी 2021 कर दिया था, जो कि अब गुजर चुकी है. जबकि ऑडिट मामलों की रिटर्न की डेडलाइ पहले के 31 जनवरी से बढ़ाकर 15 फरवरी कर दिया गया. यह तीसरा मौका था जब आयकर विभाग ने डेडलाइन को आगे बढ़ाया.

ऐसे करदाता जिन्हें इंटरनेशनल/विशिष्ट डोमेस्टिक ट्रांजैक्शंस के मामले में रिपोर्ट देनी होती है (जिनके लिए ITR फाइल करने की ताजा ड्यू डेट 31 जनवरी 2021 थी), उनके लिए असेसमेंट ईयर 2020-21 का ITR भरने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ एक हफ्ते में ही Elon Musk से छिना दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति का ताज, अब दूसरे नंबर पर

VIDEO

Trending news