बिजली संकट से निपटने के लिए आपात योजना तैयार : गोयल
Advertisement

बिजली संकट से निपटने के लिए आपात योजना तैयार : गोयल

सरकार ने आज कहा कि उसने कमजोर मानसून से पनबिजली उत्पादन प्रभावित होने की स्थिति में किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए आपात योजनाएं तैयार की हैं जबकि बिजली संयंत्र चलाने के लिए कोयले का पर्याप्त स्टाक है।

नई दिल्ली : सरकार ने आज कहा कि उसने कमजोर मानसून से पनबिजली उत्पादन प्रभावित होने की स्थिति में किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए आपात योजनाएं तैयार की हैं जबकि बिजली संयंत्र चलाने के लिए कोयले का पर्याप्त स्टाक है।

मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून सामान्य से कम रहने का अनुमान है जिससे सूखे की आशंका पैदा हो सकती है। यहां एक कार्यक्रम में बिजली एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाताओं को बताया, ‘यह चिंता का विषय है कि मानसून सामान्य से कम रहने की संभावना है। हमें पता है कि इससे पनबिजली उत्पादन में कमी आएगी और मांग भी बढ़ेगी।’ 

मंत्री ने कहा, ‘हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आपात उपायों की योजना बनाते रहे हैं और यही वजह है कि पिछले दो महीनों में कोल इंडिया का उत्पादन 11.8 प्रतिशत बढ़ा है।’ गोयल ने आशंका दूर करते हुए कहा कि देश में प्रत्येक ताप बिजली संयंत्र में पर्याप्त कोयला उपलब्ध है। आज हमारे पास स्टाक है जिनसे इन संयंत्रों को करीब 20-22 दिन तक लगातार चलाया जा सकता है। 

मंत्री ने कहा, ‘बिजली संयंत्र अधिक उत्पादन के लिए तैयार हैं। उनके पास पर्याप्त क्षमता है। पर्याप्त आपात योजनाएं तैयार की गई हैं।’ उन्होंने यह आश्वासन दिया कि देश में बिजली की कमी न हो, सरकार सुनिश्चित करेगी। मैं राज्य सरकारों से केवल यही अपील करूंगा कि वे अधिक कोयला खरीदें ताकि उनके बिजली संयंत्र ठप न पड़ें।

Trending news